January 29, 2023

Winter Diseases: गले में दर्द और खराश इस बीमारी का संकेत, पढ़िये लक्षण और बचाव के तरीके

wp-header-logo-333.png

Home Remedies For Tonsils: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को गले में बहुत ही भयानक दर्द और खराश की समस्या हो जाती है। गले में तेज दर्द के कारण उन्हें खाने-पीने में भी परेशानी हो जाती है। यह सभी टॉन्सिल (Tonsils) के लक्षण भी हो सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, टॉन्सिल गले के दोनों तरफ मौजूद ग्लैंड होती है, इनका काम शरीर को बाहरी इंफेक्शन से बचाना होता है। कई बार बैक्टीरिया या किसी वायरस से टॉन्सिल में प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसा अनहेल्दी डाइट और हाइजीन का ध्यान नहीं रखने के कारण होता है।
टॉन्सिल्स के ये हैं लक्षण
बता दें कि जब टॉन्सिल में संक्रमण हो जाता है, तो व्यक्ति को गले में खराश और तेज दर्द होने लगता है। वैसे तो सर्दियों में ये समस्या आमतौर पर किसी को भी हो सकती है, लेकिन बच्चों में इस समस्या का ज्यादा असर देखा जाता है। इस बीमारी में लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है। साथ ही, जबड़ों के निचले हिस्से में सूजन आना, कान के नीचे दर्द होना, खाना निगलने में कठिनाई और कमजोरी आने लगती है। अगर इस बीमारी के लक्षणों को शुरुआत में ही पहचान लिया जाता है, तो आसानी से घरेलू उपायों को अपनाकर आप इसे ठीक कर सकते हैं। अगर आप इस बीमारी से ग्रस्त हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:-
टॉन्सिल्स से ग्रस्त व्यक्ति इन बातों का रखें ख्याल:-
– जूठा ना खाएं और ना ही खिलाएं
विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आप बीमार हैं तो आपको किसी का झूठा खाना या पानी नहीं पीना है। टॉन्सिल से पीड़ित इंसान का जूठा खाने से नॉर्मल व्यक्ति भी बीमार पड़ सकता है। इसलिए अगर आसपास रहने वाले किसी व्यक्ति को गले में खराश की समस्या है, तो उसका झूठा खाना नहीं खाना चाहिए।
– ठंडी चीजे खाने से बचें
अगर आप टॉन्सिल्स की समस्या से ग्रस्त हैं, तो आपको अपने गले को ठंड से बचाने की जरूरत है। बता दें कि ज्यादा ठंडा पानी पीने से भी टॉन्सिल हो सकते हैं। इसलिए लोगों को दही, ठंडा पानी, आईसक्रीम और चावल जैसी खाने की चीजों से जिनकी तासीर ठंडी है, उन्हें खाने से बचना चाहिए।
टॉन्सिल्स से बचाव के लिए घरेलू उपाय
– बर्फ से सिकाई
एक सूती कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़ें भरें और गले में टॉन्सिल वाले भाग पर सिकाई करें। दिन में पांच से छह बार इस प्रक्रिया को दोहराएं, आपको टॉन्सिल्स से राहत मिलेगी।
– हल्दी वाला दूध
एक ग्लास में गर्म दूध लें। उसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर और आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं और सोने से पहले नियमित रूप से इसका सेवन करें।
– नींबू, नमक और शहद
एक ग्लास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ लें। इसमें एक चुटकी नमक डालें और दो चम्मच शहद डालें। इसे दिन में दो बार पीएं आपको टॉन्सिल्स की समस्या से राहत मिलेगी।
– नमक के साथ गर्म पानी के गरारे
गर्म या गुनगुने पानी में नमक मिलाकर आप गरारे और कुल्ला कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको खराश और गले दर्द में राहत मिलेगी।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author