February 6, 2023

Coronavirus: कोरोना का नया वेरिएंट चीन में मचा रहा तबाही, कहीं भारत की तो नहीं अगली बारी, देखें बचाव टिप्स

wp-header-logo-334.png

Coronavirus New Variant BF.7: कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पिछले 2 सालों से पूरी दुनिया में कोहराम मचाया हुआ है। इस महामारी के कारण विश्व में लाखों लोग रोजाना अपनी जान गंवा रहे थे। यह वो समय था, जब शवों के अंतिम संस्कार के लिए लोगों को लम्बे समय तक इंतजार करना पड़ रहा था। श्मशान भूमि में शवों की लम्बी लाइन लगा करती थी। इस समय में हम सभी ने ऑक्सीजन और दवाइयों की कमी से लोगों को जान गंवाते हुए देखा था। लेकिन कोरोना वायरस की वैक्सीन बनने के बाद हालातों में सुधार आया और हम सभी की जिंदगियां धीरे-धीरे पटरी पर लौटी। चिंता की बात ये है कि अब एक बार फिर कोरोना वायरस अपने आतंक के साथ हम सभी की जिंदगियों में दस्तक देने लगा है। चीन और अमेरिका में कोरोना वायरस के 10वें नए वेरिएंट BF.7 ने हाहाकार मचा रखा है। इस नए वेरिएंट ने पूरी दुनिया को दहशत में ला दिया है। रिपोर्ट है कि ये वेरिएंट ओमिक्रॉन से भी ज्यादा खतरनाक है और इससे संक्रमित होने वाला एक व्यक्ति कम से कम 18 लोगों में इस संक्रमण को फैला सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप ऐसे कौन से तरीकों को अपना सकते हैं, जिससे आप अपनी और अपने परिवार की रक्षा कर सकते हैं।
1. वैक्सीन जरूर लगवाएं
बता दें कि कोरोना के आतंक को काबू में लाने का श्रेय कोरोना वैक्सीन को जाता है। दरअसल, कोरोना महामारी को लेकर जारी हुई गाइडलाइन्स फॉलो करने के बाद भी कई लोग इसकी चपेट में आ रहे थे। लेकिन भारत में टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद संक्रमितों का आंकड़ा घटने लगा था। कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद कोरोना से संक्रमित होने वालों के मामले लगातार घटे थे। और जो इसकी चपेट में आये भी थे, तो उनकी हालत ज्यादा खराब नहीं हुई। यही कारण है कि कोरोना चला गया है, अब वैक्सीन लगवाने की क्या जरूरत है? सोचकर ढील न डालें और अभी कोरोना वैक्सीन और बूस्टर डोज लगवाएं।
2. इम्युनिटी बढ़ाना बहुत जरूरी
कोरोना महामारी के दौरान वैक्सीन के साथ ही कोरोना से रिकवरी में सबसे अहम फैक्टर इम्युनिटी का होता है। एक तरह से कोरोना वैक्सीन से लेकर सभी दवाइयां इंसान की इम्युनिटी बढ़ने के लिए ही काम करती हैं। अगर आपकी इम्युनिटी पहले से ही मजबूत रहेगी तो आप इस वायरस से बच पाएंगे। इसलिए आपको अभी से ऐसी डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना चाहिए जिससे आपकी इम्युनिटी बढ़े। बाजार में कई तरह के इम्युनिटी बूस्टर आयुर्वेदिक काढ़े भी उपलब्ध हैं।
3. डाइट का रखें ख्याल
कोरोना महामारी से खुद की और अपनबे परिवार की रक्षा के लिए, आपको अपने डाइट पर पूरा ध्यान देना होगा। समय पर भोजन करने से लेकर हेल्दी खाने तक हर चीज बहुत अहम है। हैल्दी रहने के लिए डाइट में पर्याप्त मात्रा में सब्जियां, फल और ऐसे आयुर्वेदिक इम्युनिटी बूस्टर शामिल करिए जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाए।
4. मास्क है जरूरी
केंद्र सरकार की गाइडलाइन्स के मुताबिक कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क सबसे बेहतरीन ऑप्शन है। अगर आप घर से बाहर निकलते वक्त मास्क का इस्तेमाल करेंगे तो आपको कोरोना छू भी नहीं पायेगा। हालांकि, आपको मास्क चूसे करते वक्त ये देखना होगा की उससे हवा आरपार ना हो रही हो। डॉक्टरों के मुताबिक 3 लेयर वाला सर्जिकल मास्क इस्तेमाल करना सबसे बेहतर होता है।
5. सेनेटाइजेशन करना न भूलें
सेनेटाइजेशन पर ध्यान देकर ही भारत और दुनिया के तमाम देशों ने कोरोना पर काबू पाया है। कोरोना के इस नए वेरिएंट BF.7 से बचने के लिए आपको प्रॉपर सेनेटाइजेशन करना चाहिए। आप किसी भी चीज को छुएं, या किसी सार्वजनिक जगह पर हों तो आपने हाथों को अच्छे से सेनेटाइज जरूर करें। साथ ही अपने हाथों को आंखों और मुंह पर लगाने से बचें।
6. 2 गज की दूरी
कोरोना के फैलने का सबसे बड़ा कारण भीड़ होती है। इसलिए जितना हो सके भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। साथ ही घर पर रहकर योग करना शुरू करें। यह आपको कोरोना के साथ-साथ मेन्टल और फिजिकल स्ट्रेस से बचाएगा। पूरी दुनिया कोरोना महामारी के दौरान डिप्रेशन का शिकार हो रही थी तो ये योग ही था, जिसने लोगों को अंदर से इस महामारी से लड़ने के लिए मजबूत किया।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author