December 3, 2022

Itching Problem: लगातार खुजली होना जान के लिए खतरा, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, पढ़िये वजह

wp-header-logo-388.png

Itching Problem Indicate Cancer Sign: क्या आप पूरे दिन अपने शरीर में खुजली महसूस करते हैं? यह केवल त्वचा के रूखेपन, एलर्जी या एक साधारण बग के काटने का प्रभाव हो सकता है। अगर आपको लंबे समय से लगातार खुजली महसूस हो रही है, तो यह कोई गंभीर मेडिकल सिचुएशन का संकेत भी हो सकती है। यह स्थिति कई गुना घातक और टर्मिनल हो सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, खुजली वाली स्किन कई अन्य लक्षणों के साथ पैंक्रियाज के कैंसर या उपचार के दुष्प्रभाव का संकेत भी हो सकता है।
कैंसर में कैसी खुजली होती है?
नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, जो लोग पीलिया के साथ पैंक्रियाज के कैंसर से पीड़ित होते हैं, उनमें अक्सर सबसे खराब लक्षण खुजली की शिकायत ही होती है। इससे बचाव के लिए आमतौर पर रोगियों को क्लोरफेनिरामाइन, एंटीहिस्टामाइन और कोलेस्टीरामाइन लेने की सलाह दी जाती है, जो आंत में पित्त लवण (Bile Salt) को बांधता है और उनके निर्माण को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है। कोलेस्टेरामाइन केवल तभी काम करता है, जब पित्त बाधा अधूरी हो (biliary obstruction) तो यह दस्त का कारण बन सकता है। पीलिया शरीर में पित्त के एक घटक बिलीरुबिन (bilirubin) के कॉम्बिनेशन के कारण त्वचा और आंखों को पीला दिखाई देता है।
पित्त नली लीवर से पित्त को छोटी आंत में ले जाती है, जब पैंक्रियाज का ट्यूमर, लीवर को पित्त छोड़ने से रोकता है, तो बिलीरुबिन का निर्माण होता है। पीलिया एक बीमारी है, जो पैंक्रियाज के कैंसर वाले लोगों को प्रभावित कर सकती है और गंभीर खुजली पैदा कर सकती है। आमतौर पर खुजली को एलर्जी और कोई सामान्य समस्या समझकर नजरअंदाज कर दिया जाता है, जबकि खुजली कैंसर जैसी घातक बीमारी का लक्षण हो सकती है। इसलिए लगातार खुजली की शिकायत आती है तो चिकित्सकीय परामर्श लेने में जरा भी देरी न करें।
खुजली कैसे दूर करें
अगर आप लंबे समय से खुजली का अनुभव कर रहे हैं, तो खरोंचने से बचें और तत्काल चिकित्सा की तलाश करें। आपका डॉक्टर कुछ खुजली-रोधी दवाएं और कैलामाइन जैसे लोशन लिख सकता है।
खुजली से राहत पाने के लिए आप अन्य चीजें कर सकते हैं:
प्रभावित क्षेत्रों पर कूल कंप्रेस लगाना
गर्म पानी से नहाएं
हर दिन अपनी स्किन को मॉइस्चराइज़ करें
हाइपोएलर्जेनिक लॉन्ड्री डिटर्जेंट का उपयोग करें
मुलायम सूती कपड़े पहनें
पैंक्रियाज कैंसर के लक्षण
पैंक्रियाज पेट में स्थित एक अंग है, जो शरीर को भोजन पचाने में मदद करता है और इसे ऊर्जा में परिवर्तित करता है। पैंक्रियाज कैंसर के अधिकांश लक्षण अस्पष्ट होते हैं, जो अन्य बीमारियों का संकेत भी हो सकते हैं। आपको तुरंत एक डॉक्टर को देखना चाहिए।
क्रोनिक पेट या पीठ दर्द
वजन घटना और भूख की कमी
पीलिया
मतली और चक्कर आना
मल के रंग में परिवर्तन
डॉक्टरों का कहना है कि अधिकांश रोगियों में पैंक्रियाज के कैंसर के लक्षण विकसित होने के बाद उनका परीक्षण किया जाता है क्योंकि इसके बस कुछ स्क्रीनिंग परीक्षण उपलब्ध हैं। साथ ही, कैंसर पैंक्रियाज के बाहर शरीर के अन्य भागों में भी फैल सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author