November 28, 2022

क्यों मनाया जाता है World Polio Day?, जानिए किन कारणों से फैलता है ये गंभीर रोग

wp-header-logo-325.png

World Polio Day 2022: पोलियो टीकाकरण (Polio Vaccination) और पोलियो उन्मूलन के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 24 अक्टूबर को विश्व पोलियो दिवस (World Polio Day) मनाया जाता है। विश्व पोलियो दिवस की स्थापना रोटरी इंटरनेशनल द्वारा एक दशक पहले जोनास साल्क के जन्म के उपलक्ष्य में की गई थी, जिन्होंने पोलियोमाइलाइटिस के खिलाफ टीका विकसित करने वाली पहली टीम का नेतृत्व किया था। ग्लोबल पोलियो उन्मूलन पहल (Global Polio Eradication Initiative) के माध्यम से CDC पोलियो को जड़ से उखाड़ फेंकने और इस विनाशकारी बीमारी से पीड़ित लोगों को ठीक करने के लिए भागीदारों के साथ काम करता है। बताते चलें कि पोलियो वायरस का आखिरी गढ़ अफगानिस्तान और पाकिस्तान में है।
World Polio Day: पोलियो क्या है (What is Polio)
पोलियो एक अपंग और संभावित घातक संक्रामक रोग है। जिसका कोई इलाज नहीं है, लेकिन सुरक्षित और प्रभावी टीके हैं। टीकाकरण की सहायता से पोलियो से बचा जा सकता है। पोलियो का टीका कई बार दिया जाता है, जो एक बच्चे को जीवन भर इस गंभीर रोग से बचाता है। इसलिए पोलियो उन्मूलन की रणनीति हर बच्चे को तब तक प्रतिरक्षित करके संक्रमण को पूरी तरह से खत्म करने पर आधारित है, जब तक कि यह बिमारी बंद न हो जाए और दुनिया पोलियो मुक्त न हो जाए।
World Polio Day: पोलियो के कारण क्या हैं? (What are the causes of polio)

पोलियो एक आरएनए वायरस के कारण होता है, जहां 85% संक्रमित लोग लकवाग्रस्त होते हैं। पोलियो वायरस सबसे अधिक उन क्षेत्रों में फैलता है जहां स्वच्छता की कमी होती है। दूषित भोजन और पानी से वायरस फैल सकता है। पोलियो वायरस से संक्रमित व्यक्ति अपने मल से संक्रमण फैला सकते हैं। साथ ही, पोलियो वायरस से संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने से पोलियोमाइलाइटिस हो सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author