September 25, 2022

Health Tips: खड़े होकर पीते हैं पानी तो आज ही बदलें ये आदत, नहीं तो हो सकते हैं गंभीर परेशानियों के शिकार

wp-header-logo-473.png

Don’t Drink Water While Standing: मानव जीवन के लिए पानी बहुत ही ज्यादा आवश्यक है, जब हम सभी को प्यास लगती है तो हम कोई कोल्ड ड्रिंक या जूस पीकर काम नहीं चला सकते हैं, हमे प्यास बुझाने के लिए पानी की ही जरूरत पड़ती है। ऐसा कहा जाता है कि इंसान को अपने आप को स्वास्थ रखने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। बता दें कि हमारी सेहत के लिए पानी पीना जितना जरुरी है उतना ही जरुरी यह भी है कि हम पानी किस तरह पीते हैं। आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग खड़े रहकर पानी पीते हैं, आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को सुकून से बैठकर पानी पीने तक का समय नहीं मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खड़े रहकर पानी पीना कई बीमारियों को न्योता देने जैसा होता है। खड़े रहकर पानी पीने से स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंच सकता है। आज की इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि खड़े होकर पानी पीने से शरीर को (Khade Hokar Kyu Na Piye Pani) क्या-क्या नुकसान होते हैं।
ऑक्सीजन की आपूर्ति पर प्रभाव (Effect on Oxygen Supply)

जब हम खड़े रहकर पानी पीते हैं तो शरीर को वह पोषक तत्व नहीं मिल पाता जिसकी उसे जरूरत होती है। इसके अलावा ऑक्सीजन की सप्लाई भी बंद हो जाती है। इसका बुरा असर सिर्फ फेफड़ों पर ही नहीं बल्कि हमारे दिल पर भी पड़ता है। खड़े होकर पानी पीने से पेट में पानी की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे पेट के निचले हिस्से पर दबाव पड़ता है और ऐसे में लोगों को हर्निया होने का खतरा हो जाता है।
तनाव बढ़ता है (Stress Increases)
खड़े होकर पानी पीने से आपका तनाव बढ़ जाता है। कई लोगों को शायद इस बात पर यकीन न हो, लेकिन यह आदत भी तनाव का एक बड़ा कारण है। जानकारों के मुताबिक खड़े रहकर पानी पीने से नर्वस सिस्टम पर सीधा असर पड़ता है और ऐसे में पोषक तत्व पूरी तरह से बेकार हो जाते हैं। इस वजह से इस आदत के कारण शरीर को तनाव का सामना करना पड़ता है।
जोड़ों में दर्द (Joint Pain)

खड़े होकर पानी पीने से घुटनों में दर्द होता है। खड़े होकर पानी पीने से घुटनों पर दबाव पड़ता है, जिससे जोड़ों में दर्द होने लगता है।

गठिया की समस्या (Gout problem)
खड़े होकर पानी पीने से भी जोड़ों में दर्द हो सकता है। दरअसल, खड़े होकर पानी पीने से आपके शरीर से पानी जोड़ों में तेजी से जमा होता है, जिससे हड्डियों और जोड़ों को खतरा होता है। नतीजतन, हड्डियों के जोड़ वाले हिस्से में तरल पदार्थ की कमी हो जाती है और जोड़ों के दर्द के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इससे लोगों को जोड़ों के दर्द जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author