September 25, 2022

Health Tips: किसी की याद नहीं बल्कि ये हैं हिचकी आने की असली वजह, राहत पाने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खे

wp-header-logo-475.png



Tips For Hiccups: आपने अक्सर सुना होगा की हिचकी के आने पर लोग कहते हैं कि “कोई आपको याद कर रहा” है, लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है और कितनी अफवाह इस बात का कोई वैज्ञानिक तर्क नहीं है। खैर हिचकी आना बहुत ही आम सी बात है और इसके कोई गंभीर परिणाम भी नहीं होते है। लेकिन अगर आपको बहुत ही ज्यादा हिचकी आने लगी है जो पानी पीने के बाद भी बंद होने का नाम नहीं लेती है तो आप परेशान हो जाते हैं। सबसे पहले तो आपको लोगों की यादों और बातों से बाहर निकलकर यह जानना चाहिए की आखिर हिचकी आती क्यों है? मेडिकल साइंस के मुताबिक जब डायाफ्राम और पसलियों के बीच स्थित इंटरकोस्टल मसल्स का अचानक संकुचन (Contraction) होता है, तो हिचकी आना शुरू हो जाती है। आज की इस खबर में हम आपको हिचकी से निपटने के कुछ आयुर्वेदिक इलाज बताने जा रहे हैं, चलिए शुरू (What Is The Reason Behind Hiccups) करते हैं :-
अगर आप हिचकी से राहत पाना चाहते हैं तो सबसे आसान उपाय है कि आप गर्म पानी में इलायची पाउडर डालकर पी लें, इससे हिचकियां बंद हो जायेगी। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच इलायची पाउडर डाल कर उबालें और 15 मिनट बाद इसे छान कर पी लें।
हिचकी रोकने का अगला बहुत ही आसान उपाय चीनी है, अगर आपकी हिचकियां बंद नहीं हो रही तो एक चम्मच चीनी लें और उसे धीरे-धीरे चबाएं। चीनी की मिठास से थोड़ी देर में ही आपकी हिचकी बंद हो जाएगी।
अगर आप बिना कुछ खाए-पीए अपनी हिचकियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप एक चम्मच काली मिर्च पाउडर लें। धीरे-धीरे इस पाउडर को सूंघें, ध्यान रहे ऐसा तब तक करना है जब तक आपको छींक न आ जाए। छींक आने के बाद आपकी हिचकियां बंद हो जाएंगी।
हिचकी से जल्दी राहत पाने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए अदरक का एक टुकड़ा लें और इसे धीरे-धीरे चबाकर खाएं। बता दें कि यह नुस्खा जुखाम के वक्त भी काम आता है। अदरक चबाने से तुरंत हिचकी रुक जाएंगी, हिचकियों के अलावा भी अदरक कई समस्याओं का हल है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author