September 25, 2022

Health News: WHO की रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, जानिए विश्वभर में किस वजह से हो रही सबसे ज्यादा मौतें

wp-header-logo-476.png

Health News: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organization) ने विश्वभर में हुई मौतों के आंकड़े को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है, इस रिपोर्ट में बहुत ही चौंकाने वाली बात सामने आई है। दरअसल, इस रिपोर्ट के अंदर मौतों की वजह के बारे में बताया गया था और आपको यह जानकार बहुत हैरानी होगी की लोगों ने आलसपन के कारण भी अपनी जान गंवाई है। मौतों की बहुत सारी वजह सामने आई हैं, लेकिन इन्हीं में से एक वजह लोगों का आलसपन और उनका लगातार बिगड़ता लाइफस्टाइल भी है। अब आप सोच रहे होंगे की आलसपन से आखिर कितने ही लोग मर जाते होंगे? इस बात का जवाब देते हुए हम आपको बता दें कि डब्ल्यूएचओ के मुताबिक हर वर्ष दुनिया के 8 लाख 30 हजार लोग इसलिए मारे जाते हैं क्योंकि वो आलसी हैं और अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए कुछ भी नहीं करते हैं।
विश्वभर में आलसपन के कारण हो रही मौतें (Deaths due to around the world)
डब्ल्यूएचओ की माने तो लोग अपने स्वास्थ को लेकर इतने लापरवाह हो गए हैं कि वह हफ्ते में 150 मिनट की एक्सरसाइज (Exercise) भी नहीं करते या हफ्ते में 75 मिनट तक हैवी वर्कआउट नहीं करते हैं। यह खराब लाइफस्टाइल और फिजीकल एक्टीविटी ना करना ही उन लोगों की मौत की वजह बन रहा है। वहीं भारत समेत कई देशों में मौतों का सबसे बड़ा कारण हार्ट अटैक, कैंसर और डायबिटीज को बताया गया है। अगर आप ध्यान दें तो आपको अपने आस पास के ज्यादातर घरों में इन बीमारियों से जूझता एक ना एक शख्स तो मिल ही जाएगा। यह बीमारिया इतनी ज्यादा फैल रही है क्योंकि हम सभी अपने काम और भागदौड़ भरी जिंदगी में इतने व्यस्त हो गए हैं कि सेहत के लिए वक्त ही नहीं निकाल पाते हैं। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में कुल मौतों में से 74% मौतें लाइफस्टाइल वाली बीमारियों की वजह से ही होती हैं।
जानिए भारत में क्या है मौतों की बड़ी वजह (Know what is the major cause of death in India)
जानकारी के लिए बता दें कि खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle News) वाली बीमारियों से मरने वालों में 86% लोग मिडिल इंकम देशों से आते हैं, आंकड़ों के मुताबिक हर 2 सेकेंड में एक व्यक्ति हार्ट अटैक, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारी की वजह से मर रहा है। अगर बात करें भारत के मौतों के आंकड़ें की तो देश में हर साल 60 लाख 46 हजार 960 लोग खराब लाइफस्टाइल होने की वजह से गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं और जान गंवा देते हैं। भारत (Death Rate In India) में इस तरह जान गंवाने वाले कुल लोगों में से 54% लोगों की उम्र 70 वर्ष से कम है। इसके साथ ही देह में 15 वर्ष से ऊपर का एक व्यक्ति हर साल औसतन 5.6 लीटर शराब पीता है। आगे आंकड़ों की बात करें तो इसमें पुरुष 9 लीटर और महिलाएं 2 लीटर शराब पीती हैं। वहीं तंबाकू की बात करें तो देश में 28% से ज्यादा लोग इसका सेवन करते हैं और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author