December 3, 2022

Early Puberty Symptoms: कहीं वक्त से पहले जवान तो नहीं हो रहे आपके बच्चे? ये संकेत बिल्कुल ना करें नजरअंदाज

wp-header-logo-463.png

Early Puberty Symptoms and Sign: प्यूबर्टी वह समय होता है जब एक बच्चे का शरीर और दिमाग एक एडल्ट की तरह विकसित और मैच्योर होने लगता है। पुरुषों में प्यूबर्टी आमतौर पर लगभग 12 साल की उम्र में शुरू होती है। जबकि महिलाओं में प्यूबर्टी लगभग 10 साल की उम्र में शुरू हो जाती है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि लड़के और लड़कियों दोनों में ही प्यूबर्टी के लक्षण वक्त से पहले दिखने शुरू हो जाते हैं। जब लड़कों में प्यूबर्टी 9 वर्ष की आयु से पहले और मड़कियों में प्यूबर्टी 8 वर्ष की आयु से पहले शुरू हो जाती है, तो इसे असामयिक प्यूबर्टी कहा जाता है।
प्यूबर्टी तब शुरू होती है जब आपके दिमाग का एक हिस्सा (हाइपोथैलेमस) दूसरे हिस्से (पिट्यूटरी ग्रंथि) को हार्मोन रिलीज़ करने के लिए कहता है। ये हार्मोन शरीर में सेक्स हार्मोन बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जिससे पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन और महिलाओं में एस्ट्रोजन हॉर्मोन विकसित होता है। ज्यादातर बच्चों में प्यूबर्टी बिना किसी वजह के शुरू होती है। लेकिन कभी-कभी इसकी शुरुआत दिमाग में किसी समस्या जैसे चोट, ट्यूमर या संक्रमण के कारन भी हो सकती है। प्यूबर्टी सेक्स ग्लैंड (टेस्टिस या ओवरी), थायरॉयड ग्लैंड या अधिवृक्क ग्रंथियों में समस्या के कारण भी हो सकती है।

प्यूबर्टी वाले बच्चे में एक या अधिक लक्षण दिख सकते हैं:

पुरुष प्यूबर्टी (Puberty In Boys)

महिला प्यूबर्टी (Puberty In Girls)

प्यूबर्टी की प्रमुख समस्याएं हैं (major problems of puberty)
प्यूबर्टी के कारण हड्डियों का बढ़ना बंद हो जाता है, भले ही एक बच्चा अपनी उम्र के अन्य बच्चों की तुलना में लंबा हो सकता है। लेकिन वे अपनी पूरी एडल्ट ऊंचाई तक नहीं पहुंच सकते हैं। प्यूबर्टी में एक बच्चे के लिए भावनात्मक और सामाजिक रूप से हो रहे बदलाव में ढलना कठिन हो सकता है। वे अनफिट, उदास, मूडी या गुस्सैल हो सकते हैं।

ऐसे करें जांच (check like this)
ये है इलाज (this is the cure)
प्यूबर्टी का उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि बच्चे को समस्या क्या है। अगर बच्चे को पिट्यूटरी हार्मोन से संबंधित समस्या है तो इन हॉर्मोन रिलीज़ करने से रोकने के लिए उन्हें दवाएं दी जा सकती हैं। इससे यौन विकास में देरी हो सकती है। हार्मोन असंतुलन पैदा करने वाली अन्य समस्याओं को ठीक करने के लिए कभी-कभी किसी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।

ऐसे करें अपने बच्चे की देखभाल (How to take care of your child)
सरल और ईमानदार शब्दों का प्रयोग करते हुए अपने बच्चे से बात करें कि क्या हो रहा है। उन्हें बताएं कि बड़े बच्चों और किशोरों में प्यूबर्टी के लक्षण सामान्य बात है, लेकिन उनका शरीर थोड़ा जल्दी विकसित होना शुरू हो गया है। उनका ध्यान भटकाने के लिए स्कूल, खेल और अन्य गतिविधियों में उनकी परफॉरमेंस पर ध्यान दें। भावनात्मक तनाव, दूसरों द्वारा चिढ़ाने या डिप्रेशन के संकेतों पर नजर बनाए रखें। चेतावनी के संकेत खराब ग्रेड, स्कूल में समस्या या दैनिक गतिविधियों में रुचि की कमी हो सकती है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author