December 5, 2022

Asia Cup 2022: PCB ने ढूंढा शाहीन अफरीदी का रिप्लेसमेंट, बॉलिंग एक्शन को लेकर हमेशा से रहा है विवाद

wp-header-logo-469.png

पाकिस्तान के स्टार (Pakistan’s star) तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी(fast bowler Shaheen Afridi) घुटने की चोट के चलते आगामा एशिया कप 2022 से बाहर हो गए हैं। इसलिए क्रिकेट के गलियारों में चर्चा जोरो पर थी कि शाहीन शाह अफरीदी की जगह (Shaheen Shah Afridi) कौन लेगा?जिसका जवाब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) दे दिया है। पीसीबी शाहीन के रिप्लेसमेंट के तौर पर मोहम्मद हसनैन को पाकिस्तानी स्क्वॉड में शामिल किया है। यह पाकिस्तानी तेज गेंदबाज अभी इंग्लैंड में ‘द हंड्रेड’ टूर्नामेंट (The Hundred’ tournament) खेल रहा है, जहां से वह एशिया कप के लिए सीधे UAE पहुंचेगा और पाकिस्तान टीम से जुड़ेगा (Pakistan team)।
शाहीन और हसनैन में अंतर
एशिया कप 27 अगस्त से शुरू हो रहा है। भारत के साथ पाकिस्तान (Pakistan) भी इस टूर्नामेंट को जीतने का एक (win this tournament) बड़ा दावेदार है। लेकिन, उसकी इस दावेदारी को शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) के बाहर होने से बड़ा झटका लगा है। बेशक पाकिस्तान बोर्ड ने मोहम्मद हसनैन को उनकी जगह टीम में चुना है। लेकिन, इससे पाकिस्तान के सामने उपजी बाएं हाथ के एक तेज गेंदबाज (problem of a left-arm fast bowler) की समस्या का हल नहीं निकलता।
दरअसल, उम्र शाहीन और हसनैन की (Shaheen and Hasnain) भले ही 22-22 साल की हो। लेकिन हम उम्र होकर भी ये दोनों गेंदबाज (two bowlers) एक दूसरे से काफी अलग हैं। शाहीन बाएं हाथ के गेंदबाज थे और एक एंगल जो बाएं हाथ के गेंदबाज को मिलता है, जिससे वो बल्लेबाजों (trouble the batsmen)को परेशान किया करते थे, वो दाए हाथ के गेंदबाज हसनैन को मिलता नहीं दिखेगा। दूसरी ओर हसनैन के मुकाबले शाहीन का अनुभव भी ज्यादा था। साफ है पाकिस्तान ने विकल्प (chosen the option) चुना है पैमानों पर खरा नहीं।
हसनैन का बॉलिंग एक्शन हमेशा विवादास्पद रहा
इसके अलावा बता दें कि हसनैन का बॉलिंग एक्शन (Hasnain’s bowling action) हमेशा से ही विवादास्पद रहा है। ज्ञात हो कि हाल ही में ‘द हंड्रेड’ टूर्नामेंट में खेलने के दौरान भी ऑस्ट्रेलियाई स्टार ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस ने आउट होने के बाद इशारा (Marcus Stoinis) करके हसनैन के बॉलिंग एक्शन पर सवाल उठाए थे। स्टोइनिस ने इशारा करके चकिंग का संकेत दिया था। हसनैन द हंड्रेड टूर्नामेंट में ओवल इन्विंसिबल टीम के लिए खेल रहे (The Hundred tournament) हैं।
एशिया कप के लिए पाकिस्तानी स्क्वॉड
बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर और मोहम्मद हसनैन।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author