August 9, 2022

नीरज चोपड़ा समेत इन खिलाड़ियों ने भी मनवाया वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपना लोहा, इतिहास रचने से एक कदम दूर

wp-header-logo-404.png

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा (medalist Neeraj Chopra) ने अपनी कामयाबी की एक और तारीख रकम की है। नीरज (Neeraj Chopra)ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 के क्वालिफिकेशन राउंड(throwing a javelin) में अपनी पहली ही कोशिश में 88.39 मीटर की दूरी पर भाला फेंककर मुकाबले के फाइनल में अपने पैर पक्के कर लिए(attempt in the qualification round) है। बताते चले कि शुक्रवार का दिन विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championships) में भारत के लिए शानदार रहा। क्योकि इस चैंपियनशिप में आज भारत के एक-दो नहीं बल्कि तीन एथलीट्स ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया(three athletes from India)।
पहली बार जैवलिन थ्रो इवेंट में भारत के दो खिलाड़ी
मालूम हो कि आज के दिन सबसे पहला कदम ओलंपिक गोल्ड(Olympic gold) मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra)ने रखा, इसके बाद जैवलीन में ही रोहित यादव (Rohit Yadav) ने 11वें स्थान पर रहते हुए फाइनल का टिकट हासिल किया। इन दोनों के अलावा ट्रिपल जंप में 25 वर्षीय एल्डोस पॉल (Aldos Paul) ने फाइनल में जगह बनाई(triple jump)। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पहला मौका (two players from India)है जब वर्ल्ड चैंपियनशिप के जैवलिन थ्रो इवेंट में भारत के दो खिलाड़ी एक ही साथ हिस्सा लेंगे। नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) का इस सीजन में शानदार प्रदर्शन रहा (personal best twice) है, जो अब तक जारी है। इस स्टार खिलाड़ी ने दो बार अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में सुधार किया (personal best twice)है। इस मुकाबलें में भी नीरिज ने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर की दूरी पर भाला फेंककर फाइनल का टिकट हासिल कर लिया(first attempt)। यह उनका इस साल का तीसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो (best throw of the year)है।
इसके अलावा बात करें दूसरे जैवलीन खिलाड़ी रोहित यादव(Rohit Yadav) की तो वह टॉप 12 एथलीट्स(athletes) में अपनी जगह बनानी थी। वह 80.42 मीटर के थ्रो के साथ 11वें नंबर पर रहे( Rohit wants to win)। रोहित को अगर फाइनल में मेडल जीतना है तो उन्हें काफी मेहनत करनी होगी (triple jump with a second)। साथ ही एल्डोस पॉल ने ट्रिपल जंप में 16.68 मीटर की दूसरी तय कर फाइनल में जगह बनाई। वह इस विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में खेल के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय एथलीट बने(first Indian athlete) हैं।
नीरज से देश को गोल्ड मेडल की सबसे बड़ी उम्मीद
गौरतलब है कि इनके अलावा लॉन्ग जंप में श्रीशंकर, स्टीपलचेज में अविनाश सेबल और अनु रानी महिला भाला फेंक के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी है। इस वर्ल्ड चैंपियनशिप में नीरज देश के लिए गोल्ड मेडल की सबसे बड़ी उम्मीद (biggest hope of gold meda)lहै। कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स और ओलिंपिक गेम्स(Olympic Games) में गोल्ड जीतने वाले नीरज अब रविवार को वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत का 19 साल का इंतजार खत्म करने का मौका (World Championships)है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author