June 26, 2022

Men Health Tips: पुरुष गलती से भी नजरअंदाज ना करें ये 5 लक्षण, बन सकते है बड़ी बिमारी का शिकार

wp-header-logo-271.png

तेजी से बदलती जीवनशैली और ऑफिस के कार्यों के कारण मौजूदा दौर में पुरुषों को मानसिक स्वास्थ्य से लेकर शारीरिक स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। काम को लेकर तनाव, घर की दिक्कतों के चलते पुरुष कई बार ऐसी परेशानियों का शिकार हो जाते हैं, जिसके चलते उनका वैवाहिक जीवन भी प्रभावित होता है। अगर आपके शरीर में भी आपको ऐसे लक्षण देखने को मिले तो उसे नजरअंदाज न करें।
1. वजन कम होना- लगातार वजन कम होना भी पुरुषों में गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। अगर आप वजन कम करने की डाइट ले रहे हैं साथ ही एक्सरसाइज भी कर रहे हैं तो इससे वजन कम होना सामान्य है। लेकिन अगर आप वजन घटाने का प्रयास नहीं कर रहे हैं फिर भी आपका वजन कम हो रहा है तो आपको थोड़ा सतर्क होने की जरूरत होती है। बता दें कि आपको थायरॉइड, डाइबिटीज जैसे टेस्ट करवा लेने चाहिए।
2. बार-बार सिर दर्द होना- वैसे तो सिर में दर्द होना आम है। लेकिन 40 के पार होने पर अगर आपको कभी भी बार-बार सिर में दर्द होने लगे, तो यह कोई मामूली बात नहीं है। आपको इसके लिए तुरंत अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। दरअसल, बढ़ती उम्र में आपका शरीर बड़े पैमाने पर परिर्वतन से गुजरता है। इसलिए और ज्यादा नुकसान से बचने के लिए समय पर इसका इलाज करें।
3. जोड़ों में दर्द- जोड़ों का दर्द इस बात का संकेत है कि आपकी हड्डियों में अब पहले जैसी ताकत नहीं रही। ये दिन ब दिन कमजोर होती जा रही हैं। आगे चलकर इनकी सेहत और खराब हो जाए, या आप उठने या बैठने में तकलीफ महसूस करें, उससे पहले अपनी जांच जरूर कराएं और इसके लिए डॉक्टर द्वारा बताई गर्द दवाएं लेना शुरू कर दें।
4. पेशाब की समस्या- जल्दी-जल्दी पेशाब आने की समस्या बढ़ती उम्र से जुड़ी हुई है। यदि आपको 40 की उम्र में अपने मूत्राशय को निंयत्रित करने में कठिनाई होती है और दिन में बार- बार शौचालय जाने का मन करता है, तो हो सकता है कि यह किसी बीमारी का चेतावनी संकेत हो। इसे नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
5. गंजेपन की समस्या- गंजेपन की समस्या भी पुरुषों में बेहद आम है। लगभग हर कोई इस समस्या से जूझ रहा है। इस समस्या से बचने के लिए पुरुषों को सिर में प्याज का इस लगाना चाहिए। इसके अलावा रोजाना नारियल तेल से मालिश करने से भी गंजेपन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source