June 28, 2022

Health Tips: हेल्दी रहने के लिए मेंटेन करें फूड जर्नल, मिलेंगे ढेरों फायदे

wp-header-logo-413.png

Health Tips: हम में से बहुत से लोग अपने स्वास्थ्य (Health) को बेहतर बनाने के इरादे से अपने जीवन की नई शुरुआत करना चाहते हैं। यह सुधार अक्सर आहार में बदलाव के साथ शुरू होता है। इस प्रक्रिया में एक फूड जर्नल (Food Journal) एक अत्यंत सहायक उपकरण साबित हो सकती है। एक ऐसी डायरी (Diary) जिसमें आप लिख सकें कि आपने दिन भर में आप क्या खाया-पिया हैं, इस पर नज़र रखने का एक उपकरण है। इसमें आप विशिष्ट खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को लॉग करने के अलावा, आप ट्रैक कर सकते हैं कि आपने कितना खाया।
यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ ऐसे जरूरी कारण जिन्हें पढ़कर आप फूड जर्नल मेंटेन (Reasons to Maintain Food Journal) करना तुरंत शुरु कर देंगे…
वजन कम करने में कर सकता है मदद
जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके व्यवहार को बदलने में मदद करने के लिए जर्नल रखना एक बहुत प्रभावी उपकरण हो सकता है। दैनिक आधार पर आप क्या खाते हैं, इस पर नज़र रखकर, आप अपने आहार से कुछ खाद्य पदार्थों को कम करना या उन्हें बंद करना शुरू कर सकते हैं। एक फूड जर्नल आपको बता सकती है कि क्या आप अपने डाइट प्लान को ठीक से फॉलो कर सकते हैं और यदि यह काम कर रहा है। यह आपको आवश्यक आहार परिवर्तन करने की दिशा में निर्देशित करेगा जो आपको वजन कम करने में मदद करेगा।
यह आत्म-जागरूकता की ओर ले जाता है
फूड जर्नल रखने से आप आत्म-जागरूक बन जाते हैं। आप यह देखकर चकित होंगे कि आप दैनिक आधार पर क्या खाते हैं यदि आप वह सब कुछ लिख देते हैं जो आप अपने शरीर को खिलाते हैं। और इस जागरूकता के होने से आप हर बार जब आप किसी ऐसी चीज का सेवन करते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, तो आप और अधिक सावधान हो जाएंगे।
यह आपको ट्रैक पर रखेगा
आपका फूड जर्नल आपका रिकॉर्ड ट्रैकर बन सकता है। आपकी फूड डायरी वास्तव में खाने को एक नई रोशनी में देखने में आपकी मदद कर सकती है। अभी फूड डायरी शुरू करने के लिए यह सबसे सम्मोहक कारणों में से एक है। खाने-पीने की चीज़ों पर नज़र रखने के साथ-साथ आपके खाने की आदतों और खाने की संवेदनशीलता को समझने में फ़ूड जर्नल आपकी मदद कर सकते हैं। वे आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले भोजन के प्रकार और मात्रा को शामिल कर सकते हैं, आप इसे कब और कहां खाते हैं, और प्रत्येक भोजन के दौरान आप कैसा महसूस करते हैं।
समस्याओं के स्रोत का निर्धारण करने में सहायता करता है
आपकी डायरी को सफल होने के लिए सच बताना बहुत जरूरी है। हम अक्सर बेचैनी के शारीरिक लक्षणों का अनुभव करते हैं, जैसे पेट दर्द, सिरदर्द, आदि। कभी-कभी इन मुद्दों का स्रोत हमारे द्वारा खाया जाने वाला भोजन होता है। क्योंकि आपकी फूड डायरी पहले से ही आपके खाने की आदतों पर नज़र रख रही है, इसलिए बीमारी के स्रोत का निर्धारण करना बहुत आसान हो जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source