August 15, 2022

सही डाइट से कंट्रोल रहता है डायबिटीज, एक्सपर्ट्स की माने और ना करें ये लापरवाही

wp-header-logo-404.png

डायबिटीज (Diabetes) के बारे में हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसको पूरी तरह से ठीक करना संभव नहीं है लेकिन सही खान-पान से नियंत्रित किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखना पड़ता है। इस बारे में सफदरजंग हॉस्पिटल, नई दिल्ली के आयुर्वेद विभाग के पूर्व प्रमुख डॉ. एस.के.पांडेय के अनुसार, डायबिटीज पेशेंट्स को हार्ट अटैक का खतरा बहुत अधिक होता है। इसके साथ ही इनको किडनी के अलावा पैरों के सुन्न होने की भी समस्या हो सकती है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट्स को सही डाइट का सेवन करना जरूरी है।
अगर इसमें ज्यादा लापरवाही की जाए तो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। डायबिटीज मरीज को साबुत अनाज और दालों का भरपूर सेवन करना चाहिए। साबुत अनाज और दालों में काफी मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम और फाइबर मौजूद रहता है। अगर लंच में साबुत अनाज और दाल का सेवन करें तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। डायबिटीज मरीज को इसके साथ ही खाने में पालक, मेथी, बथुआ, करेला ब्रोकली, लौकी, तोरोई और अन्य हरी सब्जियों, सलाद को प्रमुखता देनी चाहिए क्योंकि इसमें कम कौलोरी होती है और ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
दही का सेवन भी फायदेमंद है क्योंकि दही में काफी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाते हैं। पेशेंट अगर नॉनवेजीटेरियन है तो डाइट में मछली का सेवन करना चाहिए क्योंकि मछली में मौजूद तत्व शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। ऐसे मरीज सार्डिन, सैल्मन और हेरिंग मछली खा सकते हैं। फैटी मछली का सेवन हार्ट के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती है।
अजेश कुमार
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author