May 21, 2022

Knowledge News: मक्खियां हमेशा अपने आगे के दोनों पैरों को क्यों रगड़ती हैं, जानिए यहां….

wp-header-logo-384.png

Knowledge News: हमारे दैनिक जीवन में ऐसी बहुत सी चीजें हो रही हैं जिनके बारे में हम हमेशा सोचते रहते हैं। इसको लेकर हम हमेशा उत्सुक रहते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही मजेदार और ज्ञानवर्धक बात बताएंगे जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है। मक्खी तो हम में से लगभग हर किसी के घर में जरूर होती होगी। क्यूंकि कितनी भी साफ सफाई क्यों न कर ली जाए ये अधिकतर कहीं न कहीं से आ ही जाती हैं। दोस्तों मक्खी भले ही घिनौनी होती हैं लेकिन आपने कभी न कभी उसकी एक आदत के बारे में जरूर सोचा होगा कि मक्खी हमेशा अपने पैरों को एक-दूसरे से क्यों रगड़ती हैं। चलिए जानते हैं….
मक्खियों हमेशा अपने आगे के दोनों पैरों को क्यों रगड़ती हैं

जब हम खाना बनाते हैं और उस पर मक्खी बैठती है तो हम कहते हैं कि ये खाना खाने योग्य नहीं है। अगर कोई मक्खी किसी चीज में गिर जाए तो आप उसे फेंकने के लिए पीछे मुड़कर भी नहीं देखते। चाहें तो वह चाय हो, कॉफी हो या फिर दूध…। मक्खी को सबसे अशुद्ध वर्ग के रूप में देखा जाता है। जब भी कोई मक्खी किसी सतह पर बैठती है तो वह हमेशा एक क्रिया करती है। यह आपने भी देखा होगा। वह अपने आगे के दोंनो पैरों को एक दूसरे से रगड़ती रहती है। वह ऐसा क्यों करती है? इसको जानने को लेकर कई लोग उत्सुक रहते हैं।

मक्खी की शारीरिक संरचना ऐसी होती है, वह अपने आसपास की दुनिया से अवगत होने के लिए प्रकृति द्वारा विभिन्न अंगों से संपन्न होती है। मक्खी की आंखों पर, उसके एंटीना पर और उसके शरीर और पैरों पर महीन बाल होते हैं। इससे ये अपने आसपास की दुनिया से हमेशा अवगत कराती हैं। मक्खी की आंखें यह देखने के लिए होती हैं कि उसके आसपास क्या हो रहा है, जबकि ब्रिसल्स पदार्थ को पहचानने के लिए हैं, यानी (खाना मीठा है या कड़वा है, जहरीला है या नहीं…! क्या वह खाना खाने योग्य है) ये ब्रिस्टल मक्खी को इसे पहचानने में मदद करते हैं। इसलिए मक्खियां हमेशा सही भोजन खोजने और अन्य दुश्मनों से खुद को बचाने के लिए अपनी इंद्रियों को साफ करती रहती हैं।

मक्खियां हमेशा एक-दूसरे के खिलाफ अपने पैर रगड़ती रहती हैं। मक्खियां न केवल अपने पैरों को साफ करती हैं, बल्कि वे नियमित रूप से अपने सिर और पंखों को भी साफ करती हैं। इनके पैरों में एक प्रकार का चिपचिपा द्रव्य होता है। यह द्रव विभिन्न बैक्टीरिया और वायरस उनके पैरों से चिपकाने का कारण बनता है। फिर जब वे एक पदार्थ से दूसरे पदार्थ में जाती हैं, तो वे इन बैक्टीरिया और वायरस को साथ ले जाती हैं।

नतीजतन, ये खाद्य पदार्थ जल्दी खराब हो जाते हैं। इन बैक्टीरिया और वायरस से छुटकारा पाने के लिए मक्खियां भी आपस में पैर रगड़ती हैं। यह आपके आहार में वायरस और बैक्टीरिया डलता है, जो बीमारियां फैला सकते हैं। तो ये कुछ कारण हैं मक्खियां के पैर को रगड़ने के पीछे के!

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source