September 25, 2022

Virat Kohli IPL Records: ये रहे विराट कोहली के 4 बड़े आईपीएल रिकॉर्ड

wp-header-logo-345.png

खेल। विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा समय में फॉर्म में नहीं चल रहे। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब उनके बल्ले से रनों की बारिश हुआ करती थी। जिसमे से एक 2016 है। इस साल कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में तो रन जड़े ही बल्कि आईपीएल में भी उनके बल्ले से जमकर रन निकले थे। आईपीएल 2016 में विराट ने ऐसी खतरनाक बल्लेबाजी कि जो आज तक आईपीएल के इतिहास में कोई और नहीं कर पाया। आइए विराट कोहली के आईपीएल रिकार्ड्स पर एक नजर डाले।
रिकॉर्ड नंबर-1

टेस्ट समेत वनडे क्रिकेट में शतक जड़ना तो सभी के लिए आम बात ही है। लेकिन टी-20 क्रिकेट में शतक लगाना एक खुद में बड़ी बात है। क्योंकि क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सिर्फ 120 बॉल ही होती हैं और टीम में खिलाड़ियों की संख्या टेस्ट और वनडे जीतनी ही होती है। हालांकि, विराट कोहली ने आईपीएल 2016 (IPL 2016) में घातक बल्लेबाजी करते हुए 4 शतक लगाए थे। आज तक किसी भी खिलाड़ी ने आईपीएल के एक सीजन में इतने शतक नहीं जड़े। यह रिकॉर्ड आज भी रन मशीन कोहली के नाम ही दर्ज है।

रिकॉर्ड नंबर-2

आईपीएल 2016 के एक मैच के दौरान तो विराट कोहली और एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने मिलकर शानदार 229 रनों की साझेदारी निभाई थी। गुजरात लायंस के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले दोनों बल्लेबाजों ने शतक लगाए थे। आईपीएल के इतिहास में आज तक इतनी बड़ी साझेदारी किसी के बीच देखने को नहीं मिली।

रिकॉर्ड नंबर-3

विराट कोहली ने इस आईपीएल सीजन में 81.08 के शानदार औसत के साथ रनों की बारिश की थी। टी-20 क्रिकेट में इस औसत से रन खुद में बहुत बड़ा काम माना जाता है। साल 2016 के बाद आईपीएल के किसी भी सीजन में इस औसत से रन नहीं बने। कोहली के इस रिकॉर्ड को तोड़ना भी बड़ा मुश्किल काम है।

रिकॉर्ड नंबर-4

विराट कोहली ने आईपीएल 2016 में 16 मुकाबलों में शानदार औसत के साथ 973 रन जड़े थे। वह हजार रन का आंकड़ा छूने से केवल 27 रन दूर रह गए थे। आईपीएल के इतिहास में अब तक कोई भी खिलाड़ी एक सीजन में 800 से ज्यादा रन नहीं बना पाया। ऐसे में विराट का यह रिकॉर्ड टूट पाना मुश्किल भरा काम है।
Sub Editor
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author