September 25, 2022

Health Tips: पैनडैमिक के कारण नहीं आ रही ठीक से नींद, जानिए कोरोनासोमनिया से निबटने के तरीके

wp-header-logo-338.png

Health Tips: कोरोनासोमनिया (Coronasomnia) नाम सुनकर आपको ऐसा लगा होगा कि अब ये कौन सी नई बला आ गई तो घबराइये मत ये कोई नई बीमारी नहीं है। कोरोनासोमनिया वैश्विक महामारी कोरोना (Corona) के कारण पैदा हुआ स्ट्रेस (Stress) है जिसके कारण आपकी नींद में बाधा उत्पन्न होती है। अव्यवस्थित लाइफस्टाइल, बच्चों की होमस्कूलिंग, वर्कलॉस, परिवार में किसी की मृत्यु, आर्थिक दिक्कतें और हाई स्क्रीन टाइम ये वो सभी कारण है जिसकी वजह से आपकी नींद में बाधा आती है। अपनी इस स्टोरी में हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप इस परेशानी को खुद से दूर रख सकते हैं।
एक दिनचर्या पर टिके रहें
इस बात को सुनिश्चित करें कि आपने काम, भोजन, व्यायाम और सोने के लिए एक टाइम-टेबल सेट किया है। इस नींद की समस्या से निबटने के लिए सबसे जरूरी है कि आप रोजाना एक समय पर उठें। जब रोजाना सोने और उठने का समय निश्चित होता है तो कैसे हमारा शरीर इसका अनुमान लगा लेता है। अगर आप वर्क फ्रॉम होम यानी घर से भी काम कर रहें हैं फिर भी दफ्तर जाने के लिए रेडी हों। एक दिनचर्या से स्टिक रहना आपकी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है।
विंड-डाउन करना सुनिश्चित करें
सोने से पहले आधे घंटे से एक घंटे पहले विंड-डाउन समय के रूप में निश्चित करें। इस समय में सॉफ्ट म्यूजिक सुनें अगर इससे आपको अपने दिमाग को शांत करने में मदद मिलती है। इस समय में लाइट डिम रखें। अपने दिमाग को एक शांत एक्टिविट में शामिल करें, जैसे लाइट म्यूजिक सुनना, मेडिटेशन करना या कोई किताब पढ़ना। डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी एक बेहद फायदेमंद विंड-डाउन एक्टिविटी है। सुनिश्चित करें कि आपका बिस्तर साफ है और सुनिश्चित करें कि आप सप्ताह में एक बार बिस्तर की बेडशीट को चेंज करें।
रात में गैजेट्स से दूर रहें
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इलेक्ट्रॉनिक्स से नीली रोशनी आपके सर्कैडियन रिदम को प्रभावित कर सकती है, जब आप थका हुआ और नींद महसूस करने वाले होते हैं, तो आप जागते रहते हैं। इसलिए सोने से एक घंटे पहले अपने मोबाइल फोन और लैपटॉप से दूर रहें। खासकर सोने से ठीक पहले नेट सर्फिंग से बचें।
सोने से पहले चाय, कॉफी और अल्कोहल आदि के सेवन से बचें
चाय और कॉफी से मिलने वाला कैफीन शरीर में आठ घंटे तक रह सकता है, जो कि ज्यादातर लोगों के विचार से अधिक लंबा होता है। बहुत से लोग मानते हैं कि ग्रीन टी मदद कर सकती है, लेकिन यह सच नहीं है। शराब भी आपके शरीर के लिए यही काम करती है, इसलिए सोने से पहले इन पेय पदार्थों से बचें, शाम 5 बजे के बाद उन्हें सख्त मना कर दें।
भोजन और सोने के समय के बीच अंतर रखें
भोजन और सोने के समय के बीच अंतर रखना हमेशा अच्छा होता है। यह आपके शरीर को भोजन को पचाने की अनुमति देता है और अच्छी नींद में मदद करता है।
घड़ी की ओर न देखें
अपने सामान्य जागने के घंटे के लिए अलार्म सेट करें, फिर घड़ी को दूर करें और सो जाएं। मिनटों को टिकते हुए देखना एक अतिरिक्त तनाव बन सकता है, जो आपकी सोने की क्षमता को और बाधित कर सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author