May 27, 2022

Health Tips: वजन घटाने में असरदार है आलू, जानें इसके फायदे

wp-header-logo-377.png

Health Tips: आलू (Potato) भारतीय खाने का एक अहम हिस्सा है। सुबह के नाश्ते (Breakfast) से लेकर रात के खाने (Dinner) तक हमारे रसोईघरों में इसका भरपूर इस्तेमाल होता है। आलू पराठा, फ्रेंच फ्राइज, आलू के चिप्स, आलू टिक्की और आलू से बनी अन्य चीजों को देखकर हम इसे एक अनहेल्दी आहार (Unhealthy Food) मान लेते हैं। शायद यही कारण है कि आलू को हम वजन बढ़ाने वाली चीज समझते हैं। वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोग और डायबिटीज के मरीजों को इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है।
आलू की उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री और ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycaemic Index) अक्सर इसके लाभों को प्रभावित करता है। सच तो यह है कि अगर सही तरीके से खाया जाए तो आलू इतना बुरा नहीं है। आलू में एक्सट्रा कैलोरी नहीं होती बल्कि इसे पकाने के तरीके कारण इस सब्जी की गिनती एक अनहेल्दी फूड में होती है। हम आलू को डीप फ्राई या मक्खन और क्रीम डालकर खाने के इतने अभ्यस्त हो गए हैं कि हम इसे उबालने, भूनने या एयर फ्रायर जैसे स्वस्थ तरीके से पकाना लगभग भूल ही गए हैं।
ज्यादा खाने से बचाता है आलू
आलू वास्तव में पोषक तत्वों से भरा होता है जो इसे एक वजन घटाने वाला भोजन बनाता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आलू में फाइबर के साथ-साथ प्रतिरोधी स्टार्च में काफी मात्रा में होते हैं और ये आपको अधिक समय तक भरा रख सकते हैं। आलू खाने के कारण आप काफी समय तक भरा महसूस करते हैं और इस कारण आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं।
मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है
न्यूट्रीशनिस्ट कहते हैं कि आलू में पोटैटो प्रोटीज इनहिबिटर्स-2 भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो कोलेसीस्टोकिनिन हार्मोन के रिलीज होने से आपको तृप्ति का अहसास कराता है। इसके अलावा, आलू पॉलीफेनोल नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो शुगर को हाई रेट पर तोड़कर आपकी मेटाबॉलिज्म रिएक्शन को बढ़ावा देते हैं।
आलू वजन घटाने में करता है मदद
एक्सपर्ट्स के मुताबिक आलू में पाए जाने वाले हाई पोटेशियम जल प्रतिधारण को रोकने में मदद करता है और वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे अध्ययन हुए हैं जो बताते हैं कि आलू आपके फैट सेल को सिकोड़ने का कारण भी बन सकता है। इसके साथ ही एक्सपर्ट्स ये भी कहते हैं कि कोई भी फल या सब्जी आपके वजन को घटा या बढ़ा नहीं सकते जब तक आप एक स्ट्रिक डाइट को फॉलो नहीं करते। इसके अलावा आप चीजों को किस प्रकार से ले रहे हैं यहा काफी महत्वपूर्ण है।
आलू खाने का सही तरीका
आलू के डीप फ्राईड चिप्स और फ्राईस का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक है, लेकिन अगर आप इसके लाभ को पाना चाहते हैं तो आप इसे एयर-फ्राइंग, बेकिंग, उबालने और भूनने जैसी तरीकों के साथ खा हैं। अपने अनहेल्दी आलू स्नैक्स को हेल्दी ऑप्शन के साथ बदलना हमेशा संभव होता है। आप आलू के बेक्ड चिप्स ले सकते हैं। इसके अलावा आप आलू के चिप्स को फ्राई करने के लिए ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source