May 21, 2022

Health Tips: स्किन की केयर करने के साथ बाजरा मोटापे को भी रखता है दूर, जानें इसके फायदे

wp-header-logo-484.png

Health Tips: सर्दियों के मौसम में आम तौर पर घरों में बाजरा (Millet) पाया जाता है। इसका इस्तेमाल अक्सर हम अपने घरों में रोटी (Bajre Ki Roti) या खिचड़ी (Bajre Ki Khichdi) के रूप में करते हैं। बाजरे की तासीर गरम होती है, इसलिए सर्दियों के मौसम में इसे अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए। बाजरा अनाज गुणों से भरपूर होता है, अपनी इस स्टोरी में हम आपको बाजरे के फायदे (Benefits Of Millets) बताएंगे।
एंटी- एजिंग गुण (Anti- Aging Prperties)
बाजरा एक फिनोलिक कंपाउंड है, जिसमें विशेष रूप से फेरुलिक एसिड और कैटेचिन पाए जाते हैं। ये आपके शरीर को हानिकारक ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने के लिए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। इसमें पाया जाने वाला फिनोलिक्स एंटी एजेंट के रूप में कार्य करता है। अगर आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आ गईं हैं, तो आप बाजरे का सेवन कर इसे दूर कर सकती हैं।
आयरन (Iron)
बाजरे में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है और इसका सेवन करने से आप शरीर में होनें वाली आयरन की कमीं से बच सकते हैं। बाजरे का सेवन आप इसकी रोटी बना कर या फिर खिचड़ी में कर सकते हैं।
कोलेस्ट्रॉल लेवल करता है कंट्रोल (Controls Cholesterol Level)
बाजरा में घुलनशील फाइबर होता है, जो आपकी आंत में एक चिपचिपा पदार्थ पैदा करता है। जिसमें फैट फंस जाता है और इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। इसके रोजाना सेवन से आप दिल की बीमारियों से दूर रह सकते हैं।
मोटापे को करता है दूर
अगर आप वजन घटाने के लिए ट्राई कर रहे हैं तो बाजरा आपके लिए बहुत उपयोगी है। बाजरे से बनीं डिशेज खाने से आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती। इसके चलते आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और इससे आपका मोटापा कंट्रोल में रहता है।
पाचन तंत्र के लिए भी है फायदेमंद (Beneficial for Digestive System)
बाजरे में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है, तो बाजरे की रोटी या फिर इसके दलिया का नियमित सेवन करें आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source