December 3, 2022

Turmeric: इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर टॉन्सिल्स तक का असरदार इलाज है हल्दी, जानें इसके ढेरों फायदे

wp-header-logo-364.png

Health Benefits Of Turmeric: हल्दी खाने में रंग और स्वाद बढ़ने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है, इसमें मैग्नीशियम और आयरन होता है, जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत जरूरी होता है। साथ ही हल्दी फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-बी 6, विटामिन-सी, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट का भी मुख्य स्रोत होती है। बताते चलें कि हल्दी सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है, यहीं कारण है कि आज हम आपको हल्दी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं।
तो चलिए देखते हैं सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है हल्दी:-
1. सर्दी-खांसी: हल्दी के टुकड़े को घी में सेंककर रात को सोते समय मुंह में रखने से कफ, सर्दी और खांसी में फायदा होता है। हल्दी के धुंए को सूंघने से सर्दी और जुकाम में तुरंत आराम मिलता है। वहीं अदरक एवं ताजी हल्दी को एक-एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम चाटने से कफ की समस्या से छुटकारा मिलता है।
2. टॉन्सिल्स : हल्दी के चूर्ण को शहद में मिलाकर टॉन्सिल्स के ऊपर लगाने से लाभ होता है।
3. इम्यूनिटी बूस्टर: हल्दी इम्यूनिटी बनाए रखने में बहुत फायदेमंद होती है, हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिससे इम्युनिटी बेहतर हो जाती है।
4. पीलिया : गाय के दूध की सौ ग्राम ताजी छाछ में पांच ग्राम हल्दी डालकर सुबह-शाम लेने से पीलिया में लाभ होता है।
5. हेल्मिन्थस: 70 प्रतिशत बच्चों को कृमि रोग होता है, जिसका पता माता-पिता को नहीं होता। ताजी हल्दी का आधे से एक चम्मच रस प्रतिदिन बच्चों को पिलाने से कृमि रोग दूर हो सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author