November 28, 2022

Diabetes के रोगी पाएं Sweets Cravings से छुटकारा, Diwali उत्सव में फॉलो करें ये Effective Tips

wp-header-logo-298.png

How to control Diabetes whileTempted by Sweets: रोशनी का त्योहार दिवाली (Diwali) ने हम सभी की जिंदगियों में उत्साह की दस्तक दे दी है, ऐसे में हर जगह बस खुशियों का माहौल है। दिवाली हमेशा लोगों के बीच समृद्धि, खुशी और एकजुटता का सार लेकर आती है, दीपों के इस त्योहार में लगभग हर जगह रोशनी से जगमगाती है और हर कोई अपने घर को अलग-अलग फूलों, लाइट्स और झालर आदि से सजता है। इसके अलावा भारतीय त्योहारों में सबसे खास होती हैं मिठाइयां, जिसके बिना कोई त्योहार पूरा ही नहीं होता है। दिवाली के अवसर पर हम सभी के घर में मिठाइयों की वैराइटी आती है, साथ ही नमकीन स्नैक्स (Diwali Snacks) और अन्य खाद्य पदार्थ भी या तो घर पर बनाए जाते हैं या फिर बाहर से खरीदकर लाये जाते हैं।
बाहर की यह मिठाइयां और स्नैक्स खाने (Sweets And Snacks) में जितने बढ़िया लगते हैं, ये सेहत के लिए उतने ही हानिकारक भी होते हैं। इनको ज्यादा खाने से अच्छा भला इंसान बीमार हो सकता है, वहीं अगर आप मधुमेह (Diabetes) के रोगी हैं तो आपके लिए करेला वो नीम चढ़ा वाली बात हो जाती है। अब आप सोच रहे होंगे फेस्टिव सीजन (Festive Season) में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए, स्वादिष्ट खाने की चीजों का आनंद लेना उनके लिए बहुत कठिन है। कई अध्यन में यह सामने आया है कि दिवाली जैसे त्योहार लोगों के रक्त-शर्करा के स्तर को (Blood Sugar Level) काफी हद तक प्रभावित कर सकते हैं। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, पिछले तीन वर्षों में त्योहारी सीजन के दौरान पहले से मौजूद रक्त-शर्करा के स्तर वाले लोगों में 15 से 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। लेकिन आप घबराइए नहीं, आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से स्टेप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपने ब्लड शुगर लेवल और स्वीट्स की क्रेविंग्स (Cravings For Sweets) दोनों को काबू कर सकते हैं।
• अपने दैनिक भोजन को छोटे भागों में खाने का प्रयास करें और हर रोज 3 हैवी भोजन के बजाय खुद को 4 से 5 बार में खिलाएं। यह आपके रक्त शर्करा (Blood Sugar Level) के स्तर को अधिक स्थिर रखेगा, जबकि आपके शरीर को ठीक से पोषण (Nourishment) मिलेगा।
• सूखे मेवे और फल जैसी स्वस्थ चीजों को अपने नाश्ते में शामिल करें, अपने स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए बाजार से लायी मिठाइयों की जगह घर पर बनाई चीजों का लुत्फ उठाएं। पूरे दिन अपने शरीर को हाइड्रेटेड (Hydrated) और पोषित रखें। अगर आप उचित सावधानियों का पालन करते हैं, तो हो सकता है कि आप अपनी पसंदीदा मिठाई के एक छोटे से टुकड़े को खा सकते हैं, लेकिन कुछ भी अधिक न खाएं।
• मिल्क चॉकलेट (Milk Chocolate) की जगह डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) चुनें क्योंकि इनमें चीनी की मात्रा कम होती है। शक्कर ड्रिंक्स (Sugar Drinks) से बचें और चीनी मुक्त जूस जैसे नींबू का रस, नारियल पानी या सिर्फ सादा पानी लें।
• अपने रक्त-शर्करा के स्तर को बनाए रखने और नियंत्रित करने के लिए सफेद चावल के बजाय ब्राउन राइस (Brown Rice) चुनें। सफेद चावल में उच्च ग्लाइसेमिक (high glycemic) स्तर होता है जो आपके शर्करा (Sugar Level) के स्तर को बढ़ा सकता है।
• बेकरी प्रोडक्ट्स (Bakery Products) जैसे बिस्कुट और केक और गहरे तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे समोसा, पकोड़े आदि खाने से बचें।
• त्योहारों के दौरान अत्यधिक शराब के सेवन से बचें। शराब में बड़ी मात्रा में चीनी होती है जो आपके शरीर में रक्त शर्करा (Blood Sugar) के स्तर को बढ़ा सकती है।
• उत्सव के दिनों में भी, नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट का व्यायाम या कसरत (Exercise) करने का प्रयास करें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author