September 25, 2022

Birthday Special: 43 साल के हुए यूनिवर्सल बॉस, पढ़ें गेंदबाजों के लिए क्यों किसी बुरे सपने से कम नहीं हैं क्रिस गेल

wp-header-logo-450.png

Cricket News: ‘यूनिवर्स बॉस’ (Universe Boss) के नाम से मशहूर कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल आज (21 सितंबर) 43 साल के हो गए । गेल ने दुनियाभर की क्रिकेट लीग में खेलकर अपनी अलग पहचान बनाई है। मैदान पर गेल विपक्षी गेंदबाजों (opposition bowlers) के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं होते। दूसरी तरफ, असल जिंदगी में वह जिंदादिल इंसान हैं और अपनी लाइफ को खुलकर जीना पसंद करते हैं। गेल युवा खिलाड़ियों की काफी मदद करते हैं और दबाव की परिस्थिति में भी उनके चेहरे पर शिकन नहीं आती है।
गेल की फिटनेस का राज है…
जिस उम्र में क्रिकेटर रिटायरमेंट लेकर कोचिंग या कमेंट्री की दुनिया से जुड़ जाते हैं, लेकिन क्रिस गेल (Chris Gayle) अब भी खेल के मैदान पर डटे हैं। गेल की विकटों के बीच दौड़ थोड़ी स्लो हो चुकी है और वह एक-दो रन लेने में ज्यादा विश्वास नहीं करते हैं। लेकिन इसकी भरपाई वह चौके-छक्के जड़कर पूरा कर देते हैं। वह गेल की फिटनेस का राज (Gayle’s fitness) योग और मसाज है, जिससे उन्हें थकान से उबरने में मदद मिलती है। ऐसे में यह कहना उचित रहेगा कि गेल के लिए उम्र बस एक नंबर के समान है।
क्रिकेट के अलावा गेल को पार्टी करने का बेहद शौक है। उन्हें अक्सर अपने दोस्तों के साथ पार्टी करते हुए देखा जा सकता है, जिसकी तस्वीरें वह सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। गेल ने अपने देश जमैका में एक आलीशान घर बनाया है. उनका यह घर पहाड़ों के पास बसा हुआ है, जिसके चलते इसकी खूबसूरती और बढ़ जाती है।
14 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज है क्रिस गेल
क्रिस गेल (Chris Gayle) टी20 क्रिकेट में में 14 हजार (14,000 runs) से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। गेल ने अबतक 446 टी20 मैचों में 36.94 की औसत और 145.87 के स्ट्राइक रेट से 14,261 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 22 शतक और 87 अर्धशतक निकले हैं। टी20 क्रिकेट में गेल अबतक 1,042 छक्के लगा चुके हैं, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है। क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी गेल के ही नाम है। आईपीएल 2013 के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए खेलत हुए इस बल्लेबाज ने 30 गेंदों में शतक जड़ दिया था। उस मैच के दौरान गेल ने पुणे वॉरियर्स के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए 66 गेंदों में नाबाद 175 रन ठोके थे, जो टी20 क्रिकेट में किसी बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर (batsman in T20 cricket) है।
वनडे इंटरनेशनल में क्रिस गेल के नाम 167 विकेट
बाएं हाथ के (left-handed batsman) इस धाकड़ बल्लेबाज ने अब तक 301 वनडे मैचों में 37.83 की औसत से 10,480 रन बनाए हैं, जिसमें 25 शतक और 54 अर्धशतक शामिल रहे। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 215 रन रहा है, जो उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था। वनडे इंटरनेशनल में क्रिस गेल के नाम 167 विकेट हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन (best performance) 46 रन देकर 5 विकेट रहा है। गेल ने वेस्टइंडीज के लिए 103 टेस्ट मैचों में 42.18 की औसत से 7214 रन बनाए हैं, जिसमें 15 शतक और 37 अर्धशतक शामिल रहे।
टेस्ट क्रिकेट में अबतक वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) , ब्रायन लारा, डॉन ब्रैडमैन के अतिरिक्त क्रिकेट गेल ही दो तिहरे शतक लगा पाए हैं. क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप में गेल ने 73 विकेट भी विकेट चटकाए (longest format of cricket) हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author