November 28, 2022

Tomato Flu: बच्चों में तेजी से फैल रहा 'टोमैटो फ्लू', जानिए इसके लक्षण और उपचार

wp-header-logo-446.png

देश में कोरोना (corona)और मंकीपॉक्स (monkeypox) के बीच बच्चों में होने वाले टोमैटो फ्लू (tomato flu) के मामले फिर से सामने आने लगे हैं। बता दें टोमैटो फ्लू (tomato flu) से 82 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं। मेडिकल जर्नल द लैंसेट रेस्पिरेटरी जर्नल (Journal The Lancet Respiratory Journal) के मुताबिक, मई में केरल से फ्लू फैलना शुरू हुआ था। टोमैटो फ्लू एक संक्रामक बीमारी है, जो एक से दूसरे में भी फैल सकता है। वैसे इसे चिकनगुनिया या किसी वायरस की वजह से होने वाली बीमारी माना जा रहा है।
टोमैटो फ्लू के क्या हैं लक्षण

-स्किन पर चकत्ते
-तेज बुखार आना
-शरीर में तेज दर्द
-जोड़ों में सूजन
-डिहाइड्रेशन
-थकान
जानें कितना खतरनाक है टोमैटो फ्लू

टोमैटो फ्लू (Tomato flu) एक इन्फेक्शन वाली बीमारी (infectious disease) है। जब यह शरीर में होता है तो बुखार आना शुरू हो जाता है, इसके बाद शरीर पर लाल दाने निकलने हैं। ये लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत डॉक्टरों से सलाह ले। इसके साथ ही बच्चे को आइसोलेशन (isolation) में रखें। बच्चे की देखभाल करे, शरीर में पानी की कमी न होने दें। इसके साथ ही संक्रमित बच्चे को घर के अन्य बच्चों से दूर ही रखें, नहीं दूसरे बच्चे में भी तेजी के साथ फैल सकता है।
इलाज

अगर आपको टोमैटो फ्लू (tomato flu) के लक्षण दिखते है तो बच्चे को एक अच्छे डॉक्टर को दिखाएं। वहीं, इस बात का ध्यान रखना होगा कि बच्चा खुजली न करे। इसके साथ ही बच्चे में पानी की कमी बिल्कुल ही न होने दे, साफ-सफाई का भी विशेष ख्याल रखें।
टमाटर से नहीं फैलता टोमैटो फ्लू

टोमैटो फ्लू (Tomato flu) का टमाटर से कुछ लेना-देना नहीं है, लेकिन इसे टोमैटो-फ्लू इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस बीमारी (disease) में पड़ने वाले चकत्ते टमाटर से मिलते-जुलते होते हैं। यह पांच साल से कम उम्र के बच्चों को अपनी चपेट में ले लेता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author