December 3, 2022

Lemon Tea Benefits: अगर लंबे समय तक रहना है जवां और फिट, तो आज ही पीना शुरू कर दें लेमन टी

wp-header-logo-445.png

Lemon Tea Benefits: चाय और कॉफी (tea and coffee) का सेवन करना हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन चाय अधिक मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है। इसकी जगह आप अपने डाइट में लेमन टी (Lemon Tea) को शामिल कर सकते हैं, ये आपके इम्युनिटी को तो बूस्ट करता ही है साथ ही साथ पेट की सेहत को भी स्वस्थ बना के रखता है। आइए जानते है डाइट में लेमन टी (Lemon Tea) शामिल करने के फायदे।
मेटाबॉलिज्म को तेज करता है

लेमन टी (Lemon tea) मेटाबॉलिज्म (metabolism) को तेज करने में मदद करती है। इसका सेवन करने से तेजी से वजन घटाने (weight loss) में मदद मिलती है। ये शरीर से टॉक्सिन (remove toxins) को बाहर निकालने का काम करती है। रोजाना लेमन टी पीने से शरीर में बढ़ती हुई चर्बी को भी कम करता है। इसके साथ ही ये मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाती है, वजन कम करने में तेजी लाती है।
इम्युनिटी को बढ़ाता है
लेमन टी (Lemon tea) हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) की समस्या से बचाता है, डॉक्टर्स द्वारा भी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए अक्सर विटामिन सी (vitamin C) से भरपूर फूड्स खाने की सलाह दी जाती है, और नींबू में विटामिन सी होता है, जो इम्युनिटी (immunity) को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही ये शरीर में आयरन की कमी को भी रोकने का काम करता है।
त्वचा के लिए है अच्छा

लेमन टी (Lemon tea) त्वचा को ग्लोइंग (Lemon tea keeps the skin glowing) बना को बनाए रखता है, त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या को भी दूर करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants), एंटी इन्फ्लामेट्री (inflammatory) के जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, यदि फेस पर पिम्पल्स, मुँह में दाग-दब्बे जैसी समस्याएं रहती हैं तो आपको भी लेमन टी का सेवन जरूर करना चाहिए।
कैलोरी

आपको बता दें कि लेमन टी (calories) में कैलरी बहुत ही कम मात्रा में होती है। इसलिए ये तेजी से वजन घटाने (weight loss) में भी मदद करती है।
डिटॉक्स

लेमन टी (Lemon tea) ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है, क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड (citric acid) होता है। इसके अलावा ये पाचन तंत्र को स्वस्थ्य रखने में काफी मदद करता है। लेमन टी रोजाना पीने बॉडी में हाइड्रेट रखता है।
खांसी-जुकाम की समस्या से दिलाता है आराम

लेमन टी (lemon tea) पीने से सर्दी-जुकाम (Cold and cough) की समस्या से परेशान लोग लेमन टी पीते है ये झटपट आराम दिलाता है। इसके सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होती जाती है, वहीं यदि इम्युनिटी स्ट्रांग होती है तो संक्रमण से आप बचे हुए रहते हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author