August 8, 2022

वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक के करीब पहुंची जैवलिन थ्रोअर अनु रानी, दूसरी बार फाइनल्स में बनाई जगह

wp-header-logo-383.png

भारत की अनुभवी जैवलीन थ्रो महिला एथलीट अनु रानी (female athlete Anu Rani) ने अमेरिका (USA) के यूजीन में जारी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में कमाल कर दिया है। जैवलिन थ्रो इवेंट में अनु रानी दूसरी बार फाइनल में जगह बना ली (javelin throw event) हैं। अनु ने ग्रुप बी के(finals of Group B) क्वालीफिकेशन राउंड (qualification round) में 59.60 मीटर भाला फेंककर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। अब फाइनल में 12 खिलाड़ी एक दूसरे को टक्कर देते नजर आएंगे।
59.60 मीटर की दूरी पर भाला फेंकते ही अनु ने पांचवां स्थान किया हासिल
बता दें कि अनु रानी पर शुरू में ही बाहर होने का खतरा मंडरा (danger of being thrown) रहा था क्योंकि उनका पहला प्रयास (first attempt) ‘फाउल’ हो गया था, जबकि दूसरे प्रयास में वह 55.35 मीटर तक ही भाला फेंक पाई थीं। आखिर में वह 59.60 मीटर भाला फेंकने में सफल रहीं जो फाइनल्स में जगह बनाने के लिए पर्याप्त था। 59.60 मीटर की दूरी पर भाला फेंकते ही उन्होंने ग्रुप-बी में (fifth in Group B) पांचवां स्थान हासिल कर लिया (make it to the finals)। इस तरह ग्रुप-ए और ग्रुप-बी (Group-A and Group-B) को मिलाकर वह 8वें पायदान पर रहीं और इसके बाद अनु रानी को फाइनल का टिकट मिल गया।
साथ ही आपको बता दें कि जैवलिन थ्रो के फाइनल मुकाबले (final match of Javelin Throw) में अनु रानी 22 जुलाई को अंतिम 12 के साथ भिड़ेंगी। जिसमें वर्ल्ड रैंकिंग में 16वें स्थान पर मौजूद अनु रानी का (world rankings) दुनिया की नंबर एक खिलाड़ियों से मुकाबला होगा है। अनु रानी (Anu Rani’s personal) का व्यक्तिगत(best performance) बेस्ट प्रदर्शन 63.82 मीटर का रहा है। यह उनका ओवरऑल बेस्ट परफार्मेंस भी है।
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में भी जगह बनाई
मालूम हो कि अनु रानी इससे पहले 2019 में भी विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जैवलिन थ्रो प्रतिस्पर्धा में (final in the Javelin Throw) फाइनल में जगह बनायी थी। तब वह 61.12 मीटर थ्रो के साथ फाइनल (final with a throw) में आठवें स्थान पर रही थीं। 2017 में लंदन में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Championships in London) में वह क्वालीफिकेशन ग्रुप (qualification group) में 10वें स्थान पर रही थीं और फाइनल में जगह नहीं बना पाई थी।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author