June 29, 2022

अगर आपको भी मीठा खाने की होती है क्रेविंग तो इन 3 हेल्थी चीजों को अपनाएं

wp-header-logo-383.png

मीठा खाना किसे पसंद नहीं होता, खाना खाने के बाद कुछ मीठा हो जाए… ये तो हर घर में होता होगा। कई लोग अत्यधिक मात्रा में मीठा खाते हैं, वो कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन अपनी मीठा खाने की आदत को नहीं छोड़ पाते हैं। उनका खाना तब तक हजम नहीं होता है जब तक वो रोजाना चॉकलेट (Chocolate) या फिर कोई मीठी चीज ना खा लें। मीठा खाने वाले लोगों के लिए वजन कम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। क्योंकि वो मीठा छोड़ ही नहीं सकते।
मीठे की लालसा को कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए ये भी बड़ी वजह बनती है वजन बढ़ने में। मीठा खाने से वजन काफी तेजी से बढ़ता है, इन लोगों को मीठे की तलब इतनी होती है कि ये चाह कर भी उसे छोड़ नहीं पाते हैं। फिर मोटापा (Obesity), कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), डायबिटीज (Diabetes), इनफर्टिलिटी (Infertility), पीसीओडी (PCOD) जैसे समस्याएं पैदा होती हैं। अगर आपको भी होती है मीठे की क्रेविंग तो इन 3 हेल्थी चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, हो जाएंगे फैट टू स्लिम।
च्युंगम चबाएं
जब कभी भी आपको मीठा खान की तलब लगे तो च्युंगम खा लें। इसे हमेशा अपने पास रखें, ये काफी हद तक आपको मीठे से दूर रखने में मदद करेगा साथ ही इससे मीठे की लालसा भी कम होगी।

गुड़ खाकर करें मुंह मीठा

गुड़ सेहत के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी होता है। इसलिए किसी भी मीठी चीज की जगह इसे हमेशा घर पर रखें। खाना खाने के बाद गुड़ जरुर खाएं इससे खाना जल्दी और आसानी से पच जाता है।

हर्बल पाउडर का इस्तेमाल
बार-बार कुछ मीठा खाने की आदत और इच्छा को कम करने के लिए हर्बल पाउडर का सेवन करें। हर्बल पाउडर को आप घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए पहले एक आधा चम्मच धनिया पाउडर, आधा चम्मच गुड़हल का पाउडर, आधा चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर और आधा चम्मच भुना हुआ सौंफ पाउडर को साथ में अच्छे से मिलाएं। इस पाउडर का सेवन आधा चम्मच सुबह और आधा चम्मच रात को सोने से पहले करें। वहीं अगर पूरे दिन में कभी भी मीठा खाने का मन हो तो इसे खा सकते हैं।
(किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन भी ना करें, वहीं इन सभी चीजों का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर्स से परामर्श जरुर लें।)

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source