July 1, 2022

Knowledge News: प्लेन में पायलट और को-पायलट को अलग-अलग खाना क्यों दिया जाता है, क्या आप जानते हैं?

wp-header-logo-373.png

Knowledge News: यदि आपने हवाई जहाज से यात्रा की है तो आपने देखा है कि हर विमान में दो पायलट होते हैं। इसके पीछे यात्रियों की सुरक्षा को मुख्य कारण माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्लेन में पायलट और को-पायलट को अलग-अलग खाना परोसा जाता है। इसके पीछे बड़ी वजह क्या है? तो आइए जानते हैं….
बता दें कि एयरलाइंस हवाई यात्रा में यात्रियों की सुरक्षा पर ध्यान देती है। जिस तरह एक ट्रेन में दो मोटरमैन होते हैं और दोनों की अलग-अलग सीटें होती हैं। ठीक उसी तरह हर विमान (प्लेन) में एक पायलट और एक को-पायलट होता है। उनकी अलग-अलग सीटें होती हैं। जब भी किसी पायलट और सह-पायलट (को-पायलट) को भोजन (खाना) दिया जाता है, तो वह कभी भी एक जैसा नहीं दिया जाता है और खाने को अलग-अलग जगहों पर बनाया जाता है। इसका एक बड़ा कारण है।

दोनों पायलटों को एक जैसा खाना क्यों नहीं दिया जाता?

दरअसल, दोनों पायलटों को एक जैसा खाना न देने के पीछे की वजह बडी़ है। अगर दोनों पायलटों को एक जैसा खाना दिया जाए और इसमें कुछ गड़बड़ी हो तो दोनों पायलटों की तबीयत खराब हो सकती है। ऐसे में दोनों को इलाज की जरूरत होगी। ऐसे में अगर दोनों की तबीयत बिगड़ती है तो सवाल होगा कि विमान कौन उड़ाएगा और यात्रियों की सुरक्षा को बड़ा खतरा होगा।

प्लेन में अक्सर ऐसी घटनाएं होती रहती हैं। यदि दोनों पायलट एक ही समय में बीमार पड़ जाते हैं, तो विमान में सवार सैकड़ों यात्रियों की जान को खतरा हो सकता है। इसलिए, पायलटों को मजबूत और फिट रखने के उद्देश्य से पायलट और सह-पायलट को अलग-अलग तरह का खाना खाने को दिया जाता है। तो दोस्तों, हमें यकीन है कि आप जान गए होंगे की प्लेन में पायलट और को-पायलट को अलग-अलग खाना क्यों दिया जाता है?

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source