September 25, 2022

Health Tips: गर्मियों में कच्चे प्याज का करें सेवन, मिलेंगे ढेरों फायदे

wp-header-logo-371.png

Health Tips: हम सभी ने घर के बड़ों से अकसर ये कहते सुना होगा कि लू लगने से बचने के लिए हमें कच्चे प्याज (Raw Onion) का सेवन करना चाहिए। इस तथ्य से इनकार नहीं करना चाहिए कि हमारी फेवरेट डिश भी उतना अच्छा स्वाद नहीं देते हैं अगर उनके साथ कटा हुआ प्याज (Onion Salad) और हरी चटनी न हो। लेकिन टेस्ट की बात अगर छोड़ दें तो कच्चा प्याज हमारी सेहत के लिए भी काफी अच्छा (Onion Good For Health) होता है। प्याज (Onion) में पाए जाने वाले सोडियम, पोटेशियम, फोलेट, विटामिन ए, सी, और ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस इसे एक सुपरफूड बनाते हैं। यहां हम आपको कच्चे प्याज का सेवन करने के फायदे (Benefits of Onion for Health) के बारे में बताएंगे…
हार्ट हेल्थ के लिए होता है अच्छा
प्याज फ्लेवोनोइड्स और थायोसल्फिनेट्स का एक समृद्ध स्रोत है। प्याज में मौजूद फ्लेवोनोइड्स आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और थायोसल्फिनेट्स को रक्त की स्थिरता को ठीक रखने के लिए जाना जाता है, बिल्कुल ब्लड थिनर की तरह। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कई गुना कम हो जाता है।
बोन हेल्थ
कच्चा प्याज अपने खाने में शामिल करने से आपकी बोन हेल्थ अच्छी होती है। अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार, सिर्फ एक प्याज में 25.3 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। कैल्शियम हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए इस सब्जी को अपने सलाद में शामिल करके आप अपनी हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं।
इम्युनिटी
आजकल सब कुछ इम्युनिटी के इर्द-गिर्द घूमता है। प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको उसे भी मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। जर्नल ऑफ मेडियेटर्स ऑफ इन्फ्लेमेशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार प्याज की रासायनिक संरचना इतनी मजबूत है कि यह प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद करती है और इसमें कैंसर विरोधी गुण भी होते हैं।
सांस की समस्या वाले लोगों के लिए
सांस की समस्या वाले लोगों के लिए कच्चा प्याज काफी अच्छा माना जाता है। प्याज एक एंटी-एलर्जेन है और ज्यादातर मामलों में, एलर्जी हमें सांस की समस्या देने में प्रमुख भूमिका निभाती है। मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार प्याज खाने से पृथक श्वासनली की मांसपेशियों को आराम मिलता है जिससे अस्थमा के रोगियों को आसानी से सांस लेने में मदद मिलती है। यह फ्लेवोनोइड्स की उपस्थिति के कारण होता है।
ओरल हेल्थ
प्याज आपकी ओरल हेल्थ का ख्याल रखता है। जानकर हैरानी हुई न, लेकिन ये बात सच है। हम में से बहुत से लोग प्याज खाने से बचते हैं क्योंकि सांसों की दुर्गंध के कारण यह हमें छोड़ देता है। लेकिन पता चला है कि कच्चा प्याज खाना हमारी ओरल हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है, जिसके पीछे इसमें मौजूद विटामिन सी का हाथ है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author