July 1, 2022

Health Tips: अगर शरीर में हो गई है विटामिन B3 की कमी तो इन चीजों का करें सेवन, मिलेंगे भरपूर फायदे

wp-header-logo-366.png

Health Tips: अगर शरीर में हो गई है विटामिन B3 की कमी तो इन चीजों का करें सेवन
Health Tips: एक स्वस्थ शरीर (Healthy Body) के लिए पूर्ण आहार वाली डाइट लेना बहुत जरूरी है। आपने सुना भी होगा कि अपने आहार में उचित विटामिन और पोषक तत्वों को शामिल करना कितना महत्वपूर्ण है। हर विटामिन हमारे शरीर की अलग जरूरत को पूरा करता है। विटामिन की कमी (Lack Of Vitamins) के कारण कई तरह के रोग हमारे शरीर को घेर लेते हैं। विटामिन बी3 (Vitamin B3) हमारे शरीर के लिए एक बहुत जरूरी विटामिन है। विटामिन बी3 की कमी से सूरज की रोशनी से आपके शरीर पर घाव हो सकते हैं। इसके अलावा आपको इस विटामिन की कमी के कारण डायरिया और मानसिक क्षमता में कमी का भी सामना करना पड़ सकता है।
शोध के मुताबिक विटामिन बी3 यानी नियासिन (Niacin) आपके शरीर द्वारा भोजन को ऊर्जा में बदलने का काम करता है। यह आपके नर्वस सिस्टम (Nervous System), पाचन तंत्र (Digestive System) और त्वचा को स्वस्थ (Skin Health) रखने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा और टिशू की भी रक्षा करने में मदद करता है, और आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर (Cholesterol Level) में सुधार कर सकता है। इसके अलावा पाचन को विनियमित करने और हृदय स्वास्थ्य (Heart Health) को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है। विटामिन बी3 कई चीजों में पाया जाता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको विटामिन बी3 के शाकाहारी स्रोत के बारे में बताएंगे…
मूंगफली
शाकाहारियों के लिए मूंगफली नियासिन का अच्छा स्रोत है। मूंगफली में प्रोटीन, मोनोअनसैचुरेटेड फैट, विटामिन ई, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और मैंगनीज सभी प्रचुर मात्रा में होते हैं।
मशरूम
मशरूम नियासिन के सबसे अच्छे वनस्पति स्रोतों में से एक है। पोषण संबंधी आंकड़ों के अनुसार, 70 ग्राम मशरूम में पुरुषों और महिलाओं के लिए आवश्यक मात्रा में विटामिन बी3 पाया जाता है। इस कारण मशरूम शाकाहारियों के लिए इसकी कमी को पूरा करने का एक प्रमुख स्रोत है।
हरी मटर
हरी मटर को नियासिन का एक बेस्ट शाकाहारी स्रोत के रूप में भी जाना जाता है। शोध के अनुसार, मटर में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य कंपाउंड भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने और आंत में गुड बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।
एवोकाडो
एक मीडियम एवोकाडो में पुरुषों और महिलाओं के लिए निर्धारित मात्रा में विटामिन बी3 पाया जाता है। इसके साथ ही इस फल में फाइबर, हेल्दी फैट और कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं। एत एवोकाडो में केले से दुगनी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। एवोकैडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट के भी एक्सिलेंट स्रोत होते हैं, जो नियमित रूप से सेवन करने पर आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।
ब्राउन राइस
एक कटोरी ब्राउन राइस में लगभग 18 प्रतिशत नियासिन पाया जाता है, जो कि शरीर में इसकी कमी को पूरा करने के लिए काफी है। इसके अलावा इन चावलों में फाइबर, थायमिन, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज और सेलेनियम भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं।
गेहूं से बने प्रोडक्ट्स
गेहूं से बनी रोटी, ब्रेड, पास्ता और दलिया में काफी मात्रा में नियासिन पाया जाता है। गेहूं की बाहरी परत में नियासिन पाया जाता है। गेंहू के आटे में तो ये पाया जाता है, लेकिन मैदा बनाते समय इसे हटा दिया जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source