June 26, 2022

ये हैं वो 25 कैटगरी के लोग जिन्हें भरना नहीं पड़ता टोल टैक्स, देखिए कहीं आप भी तो नहीं इनमें शामिल?

wp-header-logo-359.png

सड़क से अपनी गाड़ी लेकर निकलना हो तो हाईवे पर टोल टैक्स (Toll Tax Exemption List 2022) भरने की टेंशन ज्यादा रहती है। टोल टैक्स (Toll Tax Free) के तौर पर भारी भरकम राशि जो भरनी पड़ता है। दिल्ली से अगर उत्तर प्रदेश के सबसे नजदीक राज्य भी क्यों न जाना हो टोल टैक्स (Toll Tax Free Categories) आपको मिल ही जाता है। ऐसे में 10-20 किलोमीटर चले नहीं कि टोल टैक्स रास्ता रोक लेता है। वहीं, अगर आपके भी रास्त में टोल टैक्स पड़ता है तो आपके लिए इससे जुड़ी बातों को जान लेना जरूरी है।
दरअसल, केंद्रिय सरकार की ओर से टोल टैक्स को लेकर कई गाइडलाइन पेश की जा चुकी है। साथ ही इसे लेकर कैटेगरी भी बनाई गई है। जिसमें शामिल लोगों को टोल टैक्स भरने की जरूरत नहीं है। इन कैटरगरी में पहले 9 लोगों को शामलि किया गया था, जबकि इसे बढ़ाकर अब 25 कर दिया गया है। इनमें सरकारी कर्मचारी से लेकर लाश ले जा रही गाड़ियां तक शामिल हैं, जिन्हें टोल टैक्स नहीं भरना पड़ता है। आइए आपको टोल टैक्स फ्री 25 श्रेणी के बारे में बताते हैं…
हर गाड़ी का अलग-अलग टोल टैक्स का शुल्क
आपको बता दें कि भारत के लगभग सभी हाईवे और एक्सप्रेस वे पर वाहन चालकों से टोल टैक्स लिया जाता है। हालांकि, सरकार के गाइडलाइन्स के अनुसार मौजूदा समय में 25 ऐसी कैटगरी हैं जिनसे टोल टैक्स नहीं लिया जाएगा। वहीं, टोल टैक्स का शुल्क हर गाड़ी का अलग-अलग होता है। इनमें बड़ी गाड़ी जैसे बस, ट्रक आदि से ज्यादा टैक्स वसूला जाता है। जबकि, छोटी गाड़ी जैसे कार आदि से कम टैक्स वसूल किया जाता है।
इन 25 श्रेणियों से नहीं वसूला जाता टैक्स
टोल टैक्स पर साल 2021 से शुरू हुआ फास्टैग
भारत की सरकार द्वारा पूरे देश के टोल प्लाजा पर 15 फरवरी, 2021 से फास्टैग को जरूरी कर दिया गया है। ऐसे में टोल टैक्स भरने के लिए लोगों को लंबी कतारों से छुटकारा मिल पाया है। हालांकि, इस दौरान टोल टैक्स भरने पर घपला भी देखा जा रहा है। ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां लोग छोटी गाड़ियों का फास्टैग बड़ी गड़ियों में लगा लेते हैं और फिर उसी से टोल प्लाजा भरकर निकल लेते हैं। ऐसे में सरकार को भारी नुकसान हो रहा है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source