January 30, 2023

Wrestlers Protest: इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की पहलवानों के साथ होगी बैठक, लिया जाएगा बड़ा फैसला

wp-header-logo-318.png

पहलवानों की शिकायतों पर इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने बुलाई तत्काल बैठक। 
Wrestlers Protest : भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों का धरना प्रदर्शन आज तीसरे दिन शुक्रवार को भी जारी है। पहलवानों ने WFI के अध्यक्ष और कई कोचों के खिलाफ यौन शोषण समेत कई गंभीर आरोप लगाए हैं। पहलवानों की मांग है कि भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को बर्खास्त किया जाए। दूसरी ओर, पहलवानों के आरोपों का खंडन करते हुए WFI बृजभूषण शरण सिंह ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है। वहीं, पहलवानों के आरोपों पर चर्चा के लिए भारतीय ओलंपिक संघ ने आज शाम 5:45 तत्काल बैठक बुलाई है।
भारतीय ओलंपिक संघ ने प्रदर्शनकारी पहलवानों के मुद्दों पर चर्चा के लिए तत्काल कार्यकारी परिषद की बैठक बुलाई है। IOA को पहलवान विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, रवि दहिया और दीपक पुनिया समेत देश 30 से अधिक बड़े खिलाड़ियों ने पत्र लिखा था। इसके बाद भारतीय ओलंपिक संघ पहलवानों के मुद्दे पर चर्चा और निर्णय लेने के लिए आज शाम 5.45 बजे कार्यकारी परिषद की तत्काल बैठक बुलाई है। इसके साथ ही आज शुक्रवार को एक बार फिर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर प्रदर्शन कर रहे खिलाड़ियों से मुलाकात करेंगे।
इससे पहले बुधवार (18 जनवरी) को खेल मंत्रालय ने कहा था कि अगर WFI अगले तीन दिनों में जवाब नहीं देता है तो खेल मंत्रालय राष्ट्रीय खेल विकास संहिता, 2011 के प्रावधानों के तहत महासंघ के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेगा।
गौरतलब है कि पहलवान विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, रवि दहिया और दीपक पुनिया समेत देश 30 से अधिक बड़े खिलाड़ियों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कई कोचों के खिलाफ यौन शोषण समेत कई गंभीर आरोप लगाए हैं। जिसके विरोध में कई खिलाड़ी दिल्ली के जंतर-मंतर पर बुधवार (18 जनवरी) से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। पहलवानों का कहना है जब तब भारतीय ओलंपिक महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को बर्खास्त नहीं किया जाता, तब तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा।
बता दें कि लगातार तीसरे दिन दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों का धरना जारी है। जंतर-मंतर पर सुबह के 10 बजते ही खिलाड़ियों का जमावड़ा होने लगा। खिलाड़ियों का कहना है कि जब तक भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष अपनी इस्तीफा नहीं देते और उन पर कोई कार्रवाई नहीं होती, तब तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। वहीं WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह इस्तीफा देने को तैयार नहीं हैं। ऐसे में जंतर-मंतर ही कुश्ती के खिलाड़ियों के लिए मुकाबले का अखाड़ा बन गया है।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author