January 29, 2023

Healthy Fast Food : पिज्जा खाकर भी कम हो सकता है वेट, पढ़िये कैसे

wp-header-logo-320.png

वेट लॉस करना हुआ बेहद आसान। 
आज की भागमदौड़ जिंदगी में जहां लोग खाने पीने के लिए फास्ट फूड पर डिपेंट हो गए हैं, वहीं बेहतर स्वास्थ्य को लेकर भी चिंतित रहते हैं। हर किसी का सपना होता है कि उनकी बॉडी शेप में रहे और मोटापे जैसी बीमारियों से दूर रहें। इसके बावजूद लोग फास्ट फूड पर इस कदर डिपेंड हो गए हैं कि उन्हें पौष्टिक चीजें खाने का समय तक नहीं मिलता। माना जाता है कि पिज्जा और बर्गर जैसे फास्ट फूड एक बार खा लिया जाए तो पूरे सप्ताह की एक्साइजर खराब हो जाती है। अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो बता दें कि फिट होने के लिए कहीं पिज्जा का त्याग न कर दे, बता दें कि पिज्जा भी हेल्दी हो सकता है। तो चलिए जानते है पिज्जा खाने के क्या हैं फायदे।
आज के समय में बढ़ा हुआ वजन हर किसी के लिए परेशानी बनता जा रहा है। लेकिन जब बात वजन घटाने की आती है तो, जो पहली चीज है आती है वो है डाइटिंग यानी कम खाना। बहुत से लोगों को यही लगता है कि अगर वजन कम होगा तो सिर्फ डाइटिंग या एक्सरसाइज से ही होगा, लेकिन रियलिटी में ऐसा कुछ भी नहीं है।फिटनेस एक्सपर्ट्स की मानें तो अपनी पसंदीदा चीजें जैसे- आइसक्रीम, पिज्जा आदि खाकर और बिना डायटिंग किए भी वेट लॉस किया जा सकता है। अगर आप अपना वेट लॉस करना चाहते हैं, तो ये टिप्स अपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।
अगर आपको वजन घटाना है तो आपको कैलोरी कम करनी होंगी अगर आप कैलोरी कम करने में सफल रहें तो आपका वजन कम हो सकता हैं। वजन कम करने के लिए बेहद जरुरी हैं कि आपकी कैलोरी जल्द से जल्द से बर्न हो। जरुरी नहीं है कि पिज्जा स्वादिष्ट (tasty) होने के साथ-साथ अनहेल्दी भी हो। नूडल्स, पास्ता, सैंडविच और बर्गर की ही तरह घर पर भी पिज्जा को हेल्दी तरीके से बनाया जा सकता हैं। कुछ अलग प्रकार की सामग्री का इस्तेमाल करना होगा। कैलोरी से बचने के लिए घर पर आप खुद पिज्जा बनाएं, जो कि स्वाद से भरपूर होगा। पिज्जा के बेस के लिए मैदे की बजाय ज्वार का इस्तेमाल करें। पिज्जा के ऊपर हैवी टोपिंग करने के बजाय हल्की और हेल्दी टोपिंग करें। जैसे, पिज़्ज़ा के ऊपर तरह-तरह की सब्ज़ियां डालें।
1. ब्रेकफस्ट बिल्कुल भी न छोड़े और रोजाना ब्रेकफस्ट करना बहुत जरुरी है।

2.पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। कोल्ड ड्रिंक्स जैसे पदार्थों का सेवन न करें क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा भरपूर होती है।
3. किसी भी चीज को पूरी तरह से खाना बंद कर देने की बजाए थोड़ी मात्रा में खाएं।
4.साबुत अनाज सेहत के लिए कारगर साबित होते हैं, इन्हें आप अपने आहार में शामिल करें।
5.हर दिन कम से कम 10 हजार कदम जरूर चलें।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author