May 21, 2022

ये है सरकार की सबसे सस्ती स्कीम, मात्र 1 रुपये महीने में 2 लाख रुपये तक का बीमा, जानिए पूरी डिटेल्स

wp-header-logo-472.png

महंगाई ने हर किसी की हालत टाइट कर रखी है। जहां पहले के समय में एक रुपये (1 Rupee Insurance) भी काफी कीमती लगा करते थे। वहीं, अब इतने में तो एक टॉफी तक मिलनी मुश्किल है। ये ही कारण है कि पहले की तुलना में एक रुपये का मोल कम हो गया है। हालांकि, आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये ही 1 रुपया आपको 2 लाख रुपये (Cheapest Insurance Scheme) तक दिलवा सकता है या फिर ये कहें कि आपके 2 लाख रुपये बचा सकता है।
जी हां, सरकार की एक ऐसी स्कीम (PMSBY Benefits) है जिसमें आप प्रतिमाह एक रुपये यानी साल में 12 रुपये निवेश कर 2 लाख रुपये का बीमा करवा सकते हैं। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा (pradhan mantri suraksha bima yojana) है। इसके तहत सालाना 12 रुपये का प्रीमियम जमा करने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा किया जाता है।
12 रुपये सालाना का दुर्घटना बीमा (Rs 12 per Annum Accident insurance)
पीएमएसबी योजना में दुर्घटना के दौरान मृत्यु या अपंग होने पर बीमा रकम को क्लेम कर सकते हैं। इसके तहत अगर किसी बीमाधारक की दुर्घटना से मौत हो जाती है या फिर वो विकलांग हो जाता है तो उसे 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। वहीं, अगर इस दौरान आंशिक तौर पर विकलांग होते हैं तो उन्हें 1 लाख रुपये दिए जाते हैं।
PMSBY Eligibility
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 18 साल से 70 साल की उम्र का व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसमें अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है। किसी भी बजत खाते के जरिए PMSBY से जुड़ा जा सकता है। हर साल 12 रुपये का प्रीमियम भरना (premium amount for PMSBY) होगा, जोकि प्रीमियम डेट होने पर हर साल बैंक से खुद कट जाएगा।
ऐसे कर सकते हैं आवेदन
अगर आप PMSBY के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक से आधार कार्ड लिंक करवाना होगा। इस प्रक्रिया को हर वर्ष 1 जून से पहले फॉर्म के जरिए पूरा करना पड़ता है। इसके लिए आपको बैंक से फॉर्म मिलता है जो भरकर वहां जमा करना पड़ता है। इस योजना में एक साल का कवर प्लान दिया जाता है, जोकि हर साल 1 जून से 31 मई तक रहता है। ऐसे में आपको बैंक के जरिए इसे 31 मई से पहले रिन्यू करवाना पड़ता है।
इंटरनेट बैंक से जुड़ना भी जरूरी
अगर कोई इस स्कीम में शामिल होना चाहता है तो उसे इसमें रजिस्टर होने के लिए इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा को भी हासिल करना होगा। ये ऑनलाइन बैंकिंग बचत खाते के लिए होनी चाहिए, जिसमें आप योजना से जुड़ेंगे। बता दें कि इस योजना से ज्वाइंट अकाउंट होल्डर भी जुड़ सकते हैं, लेकिन इसमें एक बैंक खाते के जरिए ही शामिल हुआ जा सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source