February 6, 2023

1971 Indo-Pak War: जानें कौन थे भारत-पाक युद्ध के हीरो 'भैरों सिंह राठौड़', बॉर्डर फिल्म में था ये किरदार

wp-header-logo-319.png

भैरों सिंह राठौड़
1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में लोंगेवाला चौकी के नायक रहे भैरों सिंह राठौड़ का निधन हो गया है। राठौड़ पिछले कई दिनों से जोधपुर एम्स में भर्ती थे। हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें फोन कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली थी। 81 साल के भैरों सिंह राठौड़ सोलंकिया ताला के रहने वाले थे। सीमा सुरक्षा बल में रहकर देश की सेवा करने वाले भैरों सिंह राठौड़ को लोंगेवाला चौकी का हीरो कहा जाता था।

राजस्थान के लोंगेवाला चौकी पर उन्होंने जो शौर्य दिखाया था। उसे फिल्म बॉर्डर में भी दिखाया गया था। सुनील शेट्टी ने फिल्म बॉर्डर में भैरों सिंह का किरदार निभाया था। फिल्म बॉर्डर 1997 में रिलीज हुई थी। फिल्म का सुपरहिट गाना घर कब आओगे आज भी लोगों को याद है। घर कब आओगे को सोनू निगम और रूप कुमार राठौड़ ने गाया था। सुनील शेट्टी ने भी उनके निधन पर शोक जताया है। राठौड़ के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य नेताओं ने दुख जताया।

पीएम मोदी ने कहा कि भैरों सिंह जी को हमारे देश की सेवा के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि नायक भैरों सिंह जी को हमारे राष्ट्र की सेवा के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने हमारे देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण बिंदु पर साहस दिखाया। वहीं अमित शाह ने पिछले साल दिसंबर में अपनी जैसलमेर यात्रा के दौरान युद्ध नायक के साथ अपनी मुलाकात को याद करते हुए कहा कि उनकी बहादुरी की गाथा आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।
कौन थे भैरों सिंह राठौड़
जानकारी के लिए बता दें कि राठौड़ थार रेगिस्तान में लोंगेवाला चौकी पर तैनात थे। उन्होंने बीएसएफ की एक छोटी टुकड़ी की कमान संभाली थी। उनके साथ सेना की 23 पंजाब रेजिमेंट की एक कंपनी भी थी। यह उन बहादुर सैनिकों की बहादुरी थी। जिन्होंने 5 दिसंबर 1971 को पाकिस्तानी ब्रिगेड और टैंक रेजिमेंट को खदेड़ दिया था। जिसके लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author