January 31, 2023

बीमारियों का घर बन रहा बिना सॉक्स के जूते पहनना, कहीं फैशन के चक्कर में फंगल इंफेक्शन का न हो जाए शिकार

wp-header-logo-304.png

Wearing Shoes Without Socks: आपने ऐसे से लोगों को देखा होगा जो बिना सॉक्स के ही जूते पहन लेते हैं, आजकल के समय में युवाओं के बीच ये बुरी आदत बहुत ही ज्यादा देखने को मिल रही है। बिना सॉक्स के जूते पहनने से न सिर्फ पैरों से बदबू आने लगती है बल्कि आपकी ये आदत सेहत के लिए हानिकारक साबित होती है। साथ ही इससे जूता भी जल्दी खराब हो जाता है। वैसे तो समय-समय पर ट्रेंड में बदलाव आता रहता है, कुछ असमय पहले तक लोग एंकल लेंथ सॉक्स पहनना पसंद कर रहे थे। जो की जूतों के बाहर न दिखें, लेकिन सॉक्स बिल्कुल ही न पहनने की ये आदत आपको कुछ अच्छा तो नहीं दे रही है। बल्कि आपके पैरों और सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। चलिए बिना देर किये जानते हैं कि आखिर बिना मोजे के जूता पहनने से इंसान को किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है बुरा असर
सॉक्स के बिना जूते पहनने से न सिर्फ आपके पैरों को नुकसान होगा। बल्कि इससे शरीर के अंदर ब्लड सर्कुलेशन पर भी बुरा असर पड़ता है। असल में, बिना मोजे पहने जूते पहनने से पैरों पर ज्यादा दबाव महसूस होता है। ऐसे में शरीर में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकती है।
पसीने के कारण हो सकती है एलर्जी की समस्या
सॉक्स के बिना जूते पहनने वाले लोगों को पैरों में एलर्जी की समस्या होना आम सी बात होती है। दरअसल, कुछ लोगों की स्किन बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव होती है और लेदर से बने सिंथेटिक मटैरियल के सीधे संपर्क में आने से उनमें एलर्जी की शुरुआत हो सकती है। कई लोगों के पैरों में पसीना ज्यादा आता है, उन्हें पसीने के कारण भी कई तरह की परेशानियां हो सकती है।
फंगल इंफेक्शन का बना रहता है खतरा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसी भी आम इंसान के पैरों से रोजाना करीब 300 मिलीलीटर पसीना निकलता है। अगर आप मोजे पहने बिना ही जूते पहन लेंगे तो जाहिर सी बात है कि पैरों में पसीना के कारण नमी बढ़ेगी। जिससे आपके पैरों में कई तरह के बैक्टीरिया या फंगल इंफेक्शन हो सकते हैं।
पैरों में छाले और जूते के काटने की समस्या
आपने सुना होगा कि जूते की वजह से पैरों में छाले पड़ गए हैं। साथ ही आपने लोगों से यह भी सुना होगा कि उनके पैरों में जूते ने काट लिया। बिना मोजे पहने जूते पहनने से इस तरह की परेशानियां हो सकती हैं। जूते के काटने का संबंध महज नए जूतों से नहीं होता है। कई बार पुराने जुटे भी आपको सॉक्स न पहनने की वजह से काट लेते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author