January 31, 2023

उंगलियां चटकाने का मजा बन जाएगा जिंदगीभर की सजा! जानिये इस हानिकारक आदत से कैसे पीछा छुड़ाएं

wp-header-logo-313.png

Side Effects of knuckle cracking : हम सभी को काम के बीच में उंगलियां चटकाने की आदत होती है। जब हम कुछ लिख रहे होते हैं, कंप्यूटर पर काम कर रहे होते हैं, कई बार घबराहट, बोरियत या खालीपन में हम अपनी उंगलियां चटकाने लगते हैं। घर के बड़ों को उंगलियां चटकाते देखकर छोटे बच्चे भी उनकी नकल करने लगते हैं। जिन लोगों को ये आदत लग जाती है, उन्हें बिना उंगलियां चटकाएं अच्छा नहीं लगता है और हाथ में भारीपन महसूस होने लगता है। लेकिन, क्या आपको पता है कि आपकी ये आदत आपको जिंदगी भर का दर्द दे सकती है? दरअसल, उंगलियां चटकाने की आदत के चलते लोगों को गंभीर जोड़ों के दर्द और गठिया जैसी बीमारी हो जाती हैं।
जानिए क्यों उंगलियों में होता है दर्द?
बता दें कि इंसानों के शरीर में सभी हड्डियों को जोड़ने के लिए बीच में एक लिक्विड होता है, जिससे हड्डियों के बेहतर मूवमेंट में मदद मिलती है। इस लिगामेंट को साइनोवायल फ्लूइड कहा जाता है। दरअसल, बार-बार उंगलियां चटकाने से हड्डियों के बीच का लिगामेंट कम होने लगता है और हड्डियां आपस में रगड़ना शुरू हो जाती हैं। इससे हड्डियों में काबर्न डाईऑक्साइड भरता है और धीरे-धीरे जोड़ में दर्द हो जाता है और हड्डियों में खिंचाव के कारण गठिया होने की संभावना बढ़ जाती है।
शास्त्रों में माना गया है अशुभ
बता दें कि उंगलियां चटकाने को लेकर कई धार्मिक मान्यताएं भी प्रचलित हैं, जिनके मुताबिक उंगलियां चटकाना बहुत ही अशुभ होता है। लोगों का मानना है कि उंगलियां चटकाने की बुरी आदत के कारण धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। वहीं, कुछ लोग यह भी कहते हैं कि उंगलियां चटकाने से कुंडली में मौजूद 9 ग्रह बिगड़ जाते हैं, जिससे इंसान का अशुभ समय खुद ही शुरू हो जाता है।
सूज जाते हैं उंगलियों के ज्वाइंट्स
वहीं, अगर मेडिकल थ्योरी की बात करें तो उंगलियां चटकाने से ज्वाइंट्स में सूजन आ जाती हैं। जब इंसान बार-बार अपनी उंगलियां चटकाता है, तो यह आदत गंभीर सूजन और दर्द का कारण बन जाती है। इसके बाद उंगलियों को छूने भर से दर्द होने लगता है, जिसकी वजह सॉफ्ट टिश्यूज में सूजन आना है। कई बार ये दर्द जिंदगीभर आपका पीछा नहीं छोड़ेगा।
कैसे छुड़ाएं उंगलियां चटकाने की आदत
जितना हो सके उंगलियों को चटकाने से खुद को बिजी रखना शुरू करें। यानी जब भी हाथ फ्री फील करेंगे आपको आपका हाथ उंगलियों को चटकाने के लिए उत्साहित होगा। ऐसे में आप खुद को बिजी रखें।
जब भी हांथ उंगलियों को चटकाने की ओर बढ़े, तब आप हाथ में कोई भी चीज ले लें ताकि आपको याद रहें कि उंगलियों को नहीं चटकाना है।
एक हफ्ते भी आपने उंगलियों को चटकाने से खुद को रोक लिया तो आपको ये आदत छूट सकती है।
बस कुछ उपाय ओर इच्छा शक्ति के जरिये आप इस उंगली चटकानी जैसी बेकार आदत से आसानी से छुकारा पा सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author