December 3, 2022

Bruce Lee: 50 साल बाद हुआ मार्शल आर्ट के बेताज बादशाह की मौत का खुलासा, जानें कैसे हुई ब्रूस ली की मृत्यु

wp-header-logo-344.png

जानिए कैसे हुई ब्रूस ली की मृत्यु
Death Mystery Of Bruce Lee: मार्शल आर्टिस्ट और सुपरस्टार ब्रूस ली (Bruce Lee) को कौन नहीं जानता है, दुनियाभर में उनके एक्शन के अनगिनत फैंस हैं। मार्शल आर्ट (Martial Art) के बेहतरीन आर्टिस्ट ब्रूस ली को गुजरे हुए 49 साल हो चुके हैं। ब्रूस ली की फिल्में आज भी पूरी दुनिया में बहुत ही चाव और उत्साह के साथ देखी जाती हैं। 20 जुलाई 1973 को ब्रूस ली ने 32 साल की उम्र में अंतिम सांस ली और उनकी मृत्यु का कारण अब तक पता नहीं चल पाया था। लेकिन अब 49 साल बाद ब्रूस ली की मौत के रहस्य से पर्दा उठा है। वैज्ञानिकों की एक टीम ने ब्रूस ली की मौत की असली वजह का खुलासा किया है।
इस कारण हुई थी ग्रेट ब्रूस ली की मौत
अभी तक कुछ लोगों का कहना था कि ब्रूस ली की मौत सेरेब्रल एडिमा यानी दिमाग में सूजन आने के कारण हुई थी। उस वक्त उनकी ऑटोप्सी रिपोर्ट से पता चला था कि उनका दिमाग 1,575 ग्राम (3.5 पाउंड) तक सूज गया था, जो कि 1,400 ग्राम (3 पाउंड) के औसत से काफी ज्यादा है। इसलिए, यह कहा जा रहा था कि ब्रूस ली की मृत्यु दिमाग में सूजन आने के कारण हुई।
लेकिन, अब वैज्ञानिकों की एक टीम ने बताया है कि ब्रूस ली की मौत ज्यादा पानी पीने की वजह से हुई थी। जी हां, आपने सही पढ़ा ज्यादा पानी पीने के कारण इस सुपरस्टार की मौत हो गयी थी। क्लिनिकल किडनी जर्नल में प्रकाशित एक आर्टिकल में लिखा गया है कि ‘उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि ब्रूस ली की मौत का कारण हाइपोनेट्रेमिया के कारण सेरेब्रल एडिमा था।’
ब्रूस ली लिक्विड डाइट को कर रहे थे फॉलो
कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रूस ली लिक्विड डाइट को फॉलो कर रहे थे। वह अपनी डाइट में प्रोटीन ड्रिंक्स का सेवन कर रहे थे, जिससे उनकी प्यास और बढ़ गई।’ एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, ‘ब्रूस ली को होमोस्टैसिस सिस्टम की समस्याओं के कारण हाइपोनेट्रेमिया की स्थिति का खतरा बढ़ गया था। जो शरीर में पानी पीने की मात्रा और नुकसान दोनों को कंट्रोल करता है।’ बता दें कि सुपरस्टार ब्रूस ली ने हॉलीवुड फिल्म ‘एंटर द ड्रैगन’ से डेब्यू किया था। तब ब्रूस ली की फिटनेस और एक्शन ने बहुत से लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा था।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author