November 28, 2022

बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी पर इन वजहों से गिरी गाज, जानिए प्रमुख 5 वजह

wp-header-logo-336.png

Why BCCI sack Selection Panel: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इस हार का बीसीसीआई पर गहरा असर पड़ा। जिस वजह से बीसीसीआई ने चेतन शर्मा समेत समेत पूरी चयन समिति को बर्खास्त करने का फैसला किया है। और साथ ही BCCI ने नई चयन समिति के लिए भी आवेदन तत्काल मंगाए गए हैं। लेकिन बीसीसीआई ने जल्दबाजी में पूरी चयन समिति को बर्खास्त क्यों कर दिया? आइए जानते हैं इसके पीछे की बड़ी वजहें …
1) एक साल में आठ खिलाड़ियों को कप्तानी
पूरे साल चेतन शर्मा और उनका पैनल भारत को एक स्थिर टीम नहीं दे सका। पिछले एक साल में भारतीय टीम के आठ खिलाड़ियों को कप्तानी दी गई। टी20 विश्व कप से पहले भी टीम कॉम्बिनेशन को लेकर लगातार प्रयोग किए जा रहे थे। ऐसे में भारतीय टीम एक परफेक्ट प्लेइंग इलेवन तैयार नहीं कर पाई।
2) केएल राहुल की टीम में वापसी
केएल राहुल को आठ महीने के बाद बड़े टूर्नामेंटों में एकदम टीम में लाने जैसे फैसलों की भी आलोचना हुई। केएल राहुल वापसी के बाद से बड़े मैचों में पूरी तरह से फ्लॉप रहे हैं।
3) घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों
चेतन और उनकी टीम ने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मौका नहीं दिया। टी20 विश्व कप टीम के लिए उन्होंने कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों पर ही भरोसा बनाए रखा।
4) वर्कलोड मैनेजमेंट के नाम पर खिलाड़ियों को आराम देना
वर्कलोड मैनेजमेंट के नाम पर खिलाड़ियों को वैकल्पिक ब्रेक देने के उनके फैसले की भी लगातार आलोचना हो रही है।
5) शिखर धवन को लेकर भी एक बड़ा सवाल है
शिखर धवन को लगातार वनडे टीम में मौका दिया जा रहा है। वह लगातार वनडे टीम के कप्तान बन रहे हैं। वह 37 साल के हैं। ऐसे में यह साफ नहीं है कि वह अगले विश्व कप के लिए भारतीय टीम में होंगे या नहीं, चेतन शर्मा और उनके पैनल के फैसलों से कई तरह के मुद्दे उठ रहे हैं।
नए चयनकर्ताओं की मुख्य जिम्मेदारियां क्या हैं?
– प्रत्येक प्रकार की टीम के लिए एक कप्तान नियुक्त करना
– मजबूत बेंच स्ट्रेंथ बनाएं
– घरेलू और अंतरराष्ट्रीय खेल देखने के लिए यात्रा करें
– टीम चयन पर मीडिया को संबोधित करें
– निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से सर्वोत्तम संभव टीम का चयन करें
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author