December 6, 2022

अभिनेत्री तबस्सुम गोविल का 78 साल की उम्र में निधन, जानें एक्ट्रेस से जुड़े अनसुने किस्से

wp-header-logo-342.png

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री (Hindi Film Industry) को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। दिग्गज अदाकारा किरण बाला सचदेव का निधन ( Kiran Bala Sachdev Passes Away) हो गया है। किरण बाला सचदेव को फिल्म इंडस्ट्री में तबस्सुम गोविल (Tabassum Govil Passes Away) के नाम से जाना जाता था। उनके बेटे होशांग गोविल ने बताया तबस्सुम का कल रात 8 बजकर 40 मिनट पर कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया। वह बिल्कुल ठीक थी। हमने दस दिन पहले भी शूटिंग की थी। हमें अगले हफ्ते भी शूटिंग करने वाले थे। यह सब अचानक हुआ।
उन्हें गैस्ट्रिक प्रॉब्लम थी जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें डिस्चार्ज भी कर दिया गया था, लेकिन शुक्रवार को उनकी तबीयत बिगड़ गई। दो मिनट के अंदर उन्हें दो बार कार्डियक अरेस्ट आए थे। जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उन्होंने अंतिम सांस ली।
तबस्सुम ने 40 और 50 के दशक में ‘बहार’, ‘नरगिस’ और ‘दीदार’ जैसी हिट फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था। दिग्गज अभिनेत्री का जन्म 9 जुलाई 1944 को हुआ था। एक अभिनेत्री, टॉक शो होस्ट और YouTuber होने के अलावा, तबस्सुम ने पटकथा लेखन में भी हाथ आजमाया था। उन्होंने एक फीचर फिल्म ‘तुम पर हम कुर्बान’ का निर्देशन भी किया था। बता दें कि तबस्सुम को हिंदी सिनेमा की सदाबहार अभिनेत्री के रूप में जाना जाता था।
तबस्सुम के ‘रामायण’ के राम अरुण गोविल (Arun Govil) से था खास रिश्ता
तबस्सुम का जन्म भारतीय स्वतंत्रता सेनानी अयोध्या नाथ सचदेव और असगरी बेगम के घर हुआ था। मुंबई में पली-बढ़ी तबस्सुम गोविल ने रामानंद सागर की ‘रामायण’ के राम अरुण गोविल के भाई विजय गोविल से शादी की थी। अभिनेत्री के पिता ने उसका नाम तबस्सुम रखा, जबकि उसकी मां ने उसका नाम किरण बाला सचदेव रखा था।
3 साल की उम्र में की थी करियर की शुरुआत
तबस्सुम ने महज 3 साल की छोटी सी उम्र में बाल कलाकार के रूप में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। 1951 में तबस्सुम ने नितिन बोस द्वारा निर्देशित फिल्म ‘दीदार’ में नरगिस का किरदार निभाया था। तबस्सुम पहले भारतीय टेलीविजन टॉक शो ‘फूल खिले हैं गुलशन गुलशन’ की मेजबान भी रही हैं, जो 1972 से 1993 तक लगभग 21 वर्षों तक प्रसारित हुआ था। उन्होंने 15 वर्षों तक हिंदी पत्रिका ‘गृहलक्ष्मी’ के संपादक के रूप में भी काम किया। तबस्सुम ने 1985 में तुम पर हम कुर्बान का निर्देशन, निर्माण और लेखन किया था, जिसमें उन्होंने एक कॉमेडियन के रूप में पहली बार जॉनी लीवर को दर्शकों के सामने पेश किया था।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author