December 3, 2022

Birthday Special: जब वीरू के तिहरा शतक से तूफान में उड़ा था पाकिस्तान, टेस्ट क्रिकेट में रचा था शानदार इतिहास

wp-header-logo-284.png

खेल: अगर तूफानी बल्लेबाजों का जिक्र किया जायगा तो वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag’) का नाम जरूर जुबा पर आएगा। भारतीय क्रिकेट टीम के तूफानी बल्लेबाजी और टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग आज अपना 44वां जन्मदिवस मना रहे ( happy birthday Virender Sehwag) हैं। 20 अक्टूबर 1978 को जन्मे सहवाग ने अपनी बल्लेबाजी का ऐसा जादू बिखेरा कि वे क्रिकेट प्रेमियों (cricket lovers) के दिलों पर राज करने लगे। सहवाग की तूफानी बल्लेबाजी के लोग आज भी कायल हैं। सहवाग क्रीज पर होते थे तो उनके खेलने के स्टाइल से दुनिया का हर गेंदबाज (playing Style) डरता था।
दोहरा शतक लगाने वाले इकलौते कप्तान
सहवाग ने अपने क्रिकेट करियर cricket career) में कई बेमिसाल रिकॉर्ड बनाएं हैं। सहवाग के रिकॉर्ड को तोड़ना तो दूर कोई उनकी उनके रिकॉर्ड के इर्द गिर्द भी नहीं रह पाया है। भारतीय क्रिकेट इतिहास में 8 दिसंबर 2011 का दिन वीरेंद्र सहवाग के नाम से दर्ज है। इस दिन सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर के होल्कर स्टेडियम (Holkar Stadium) में अपने करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा था। वनडे इंटरनेशनल (West Indies) में किसी भारतीय क्रिकेटर का दूसरा दोहरा शतक था। इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने यह कारनामा किया है। सहवाग सचिन (Sachin Tendulkar) के बाद दूसरे भारतीय खिलाडी है जिन्होंने ये कारनामा किया है। वनडे मैच में बतौर कप्तान दोहरा शतक जड़ने वाले सहवाग दुनिया के इकलौते कप्तान (captain in ODI) हैं।
सहवाग ने इस मैच में वेस्टविंडीज के खिलाफ सिर्फ 149 गेंदों पर 219 रन की शानदार पारी (brilliant innings) खेली थी। इस मैच में उन्होंने 25 चौके और 7 छक्के जड़े थे। इस मैच में भारत ने वेस्टइंडीज के सामने 418 रन बनाए थे और 153 रन की बड़ी जीत (big victory) हासिल की थी।
पाकिस्तान में लगाया तिहरा शतक
इसके अलावा सहवाग (Sehwag) ने टेस्ट क्रिकेट में पहला तिहरा शतक जड़ने का कीर्तिमान भी बनाया है। पाकिस्तान के मुल्तान में उन्होंने साल 2004 में 309 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। इस मैच में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक जमाकर इतिहास रच सुनहरे अक्षरों में अपना नाम लिखवाया है। उन्होंने 364 गेंदों में 309 रन की पारी खेली। सहवाग ने 38 चौके और 6 छक्कों की मदद से अपने टेस्ट करियर का पहला तिहरा शतक लगाया था। इससे पहले भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट (Test cricket) में कभी किसी खिलाड़ी ने तिहरा शतक नहीं लगाया था। इस मैच के बाद से वीरेंद्र सहवाग ‘मुल्तान के सुल्तान’ (Sultan of Multan) कहलाने लगे। इस मैच में भारतीय टीम ने पाकिस्तान के (Ind won against Pak) खिलाफ पारी और 52 रन से जीत दर्ज की थी।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author