October 3, 2022

T20 WC से पहले ICC ने बदले क्रिकेट के ये नियम, पढ़ें 1अक्टूबर से लागू होने वाले आईसीसी के न्यू रूल्स

wp-header-logo-435.png

ICC New Rules: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) ने क्रिकेट के कुछ नियमों में बदलाव की घोषणा की है। दो साल पहले कोरोना महामारी के दौरान गेंद पर थूकने पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी गई थी। नए नियमों के मुताबिक गेंद पर थूकने पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही कई नियमों में बदलाव किया गया है। सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के नेतृत्व वाली पुरुष क्रिकेट समिति ने महिला क्रिकेट समिति के साथ मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) द्वारा बनाए गए नियमों पर चर्चा की। तब से नियमों में बदलाव किया गया है। ICC के नए नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू होंगे। यानी अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाला आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप (ICC Men’s T20 World Cup) नए नियमों के तहत खेला जाएगा।
आईसीसी के नए नियमों पर एक नजर (new ICC rules):
– जब कोई बल्लेबाज कैच (batsman) आउट होगा, तो नया बल्लेबाज स्ट्राइक पर ही खेलने आएगा। आउट होने वाले बल्लेबाज का क्रीज बदलने या नहीं बदलने से इस पर कोई असर नहीं नहीं होगा। जबकि पहले नियम में था कि यदि बल्लेबाज कैच आउट होने से पहले स्ट्राइक चेंज करता है, तो नया बल्लेबाज (new batsman) नॉन स्ट्राइक पर आता था।
– गेंद पर थूकने पर हमेशा के लिए रोक लगा दी गई है। कोरोना महामारी (Corona epidemic) के चलते चेहरे पर थूकने पर अस्थाई रोक लगा दी गई थी। हालांकि अब इस नियम को बरकरार (retained) रखा गया है।
– टेस्ट और वनडे (Tests and ODI) में बल्लेबाज को दो मिनट के अंदर स्ट्राइक लेनी होती है। तो टी20 में इसकी समय सीमा 90 सेकेंड है। इससे पहले एक बल्लेबाज के आउट होने के बाद दूसरे बल्लेबाज को टेस्ट और वनडे में तीन मिनट का समय दिया जाता था। यदि बल्लेबाज दो मिनट के भीतर स्ट्राइक (opposing team) लेने में विफल रहता है, तो विरोधी टीम का कप्तान टाइम आउट कॉल करने का हकदार होता है।
– अगर गेंद बाउंड्री से बाहर जाती है तो उसे डेड घोषित कर दिया जाएगा। साथ ही कोई भी गेंद जो बल्लेबाज (batsman) को पिच छोड़ने के लिए मजबूर करती है, उसे नो-बॉल करार दिया जाएगा।
– गेंदबाज की गेंदबाजी (रनअप) के दौरान क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम के खिलाड़ियों द्वारा कुछ अनुचित व्यवहार या जानबूझकर गलत हरकत करना। तो अंपायर इस गेंद को डेड बॉल (dead ball) कहेगा। साथ ही बल्लेबाजी करने वाली टीम के खाते में 5 रन जमा होंगे।
– अगर गेंदबाज के गेंदबाजी करने से पहले नॉन-स्ट्राइकर (non-striker) क्रीज छोड़ देता है और गेंदबाज बल्लेबाज को रन आउट कर देता है, तो उसे आउट कर दिया जाएगा। पहले ऐसा करना अनुचित खेल माना जाता (unfair game) था।
– टी20 की तरह अब वनडे क्रिकेट में (ODI cricket) भी ओवर समय पर पूरा नहीं होने पर फील्डिंग करने वाली टीम को 30 गज के अंदर एक अतिरिक्त फील्डर लगाना होता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author