October 3, 2022

Sachin Tendulkar: मास्टर ब्लास्टर सचिन की बड़ी पहल, नन्हे आदिवासी बच्चों को स्टेडियम में बुलाकर ऐसे जीता दिल

wp-header-logo-438.png

Road Safety World Series T20: भारत के महानतम क्रिकेटर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 24 साल तक मैदान पर अपने खेल से लाखों भारतीयों का दिल जीता। 2013 में संन्यास लेने के बाद अब वह मैदान के बाहर अपने काम से सबका दिल जीत रहे हैं। युवा खिलाड़ियों के लिए रोल मॉडल बन चुके सचिन तेंदुलकर अपने फैंस का पूरा ख्याल रहता है। वे उन्हें परेशान होने का मौका नहीं देते। ऐसा ही एक उदाहरण देखने को मिला है जब सचिन तेंदुलकर रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज 2022 (Road Safety World Series 2022) में इंडिया लीजेंड्स के लिए खेल रहे थे। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने अपने कुछ खास नन्हे प्रशंसकों को इस मैच को देखने के लिए मैदान पर आमंत्रित किया जिसकी चर्चा इस समय हर जगह हो रही है।

सचिन ने जीता इन नन्हें प्रशंसकों का दिल

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में इंडिया लीजेंड्स और न्यूजीलैंड लीजेंड्स के बीच रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी20 मैच देखने के लिए मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के 55 आदिवासी बच्चों के नेतृत्व में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को आमंत्रित किया गया था। यह न्योता धर्मार्थ संगठन सचिन तेंदुलकर फाउंडेशन(STF) की पहल पर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 55 आदिवासी बच्चे अपने जीवन में पहली बार किसी स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट (international level cricket match) मैच देखने आए थे।

बारिश के कारण रद्द हुआ मैच

लेकिन बारिश (rain update) के कारण यह मैच बाधित हो गया। बाद में पिच गीली होने के कारण मैच को बिना किसी नतीजे के रद्द कर दिया गया। भारत के महान टीम कप्तान सचिन तेंदुलकर जो बारिश शुरू होने से पहले मैच में कुछ समय के लिए बल्लेबाजी कर सकते थे, उन्होंने अपने साथियों के साथ होलकर स्टेडियम (Holkar Stadium, Indore) का दौरा किया। जिन्होंने लगभग 20,000 दर्शकों को धन्यवाद दिया। अंतिम मिनट तक इंतजार किया और मैच को बहाल किया।

सचिन ने की बच्चों से खास मुलाकात

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत लीजेंड्स के कप्तान के रूप में मैच खेलने के लिए होलकर स्टेडियम में मैदान पर उतरने से पहले सचिन ने लड़कों के साथ बातचीत की और जीवन में उनके कुछ सिद्धांतों पर चर्चा की। तेंदुलकर ने बच्चों से कहा, ‘जीवन चुनौतियों से भरा है, लेकिन जो जीवन की सभी चुनौतियों का रास्ता खोज लेता है वही असली विजेता होता है।’ एसटीएफ के माध्यम से, तेंदुलकर मध्य प्रदेश के दूरदराज के इलाकों में (tribal children) आदिवासी बच्चों के कल्याण के लिए विनायक लोहानी के फैमिली फाउंडेशन के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

सचिन की बल्लेबाजी ने जीता दर्शकों का दिल

इंदौर के मैदान पर क्रिकेट फैंस को एक बार फिर पुराने सचिन देखने को मिले। उनके हुक और पूल शॉट्स ने दर्शकों का दिल जीत लिया। काइल मिल्स (Kyle Mills) की गेंद पर सचिन की लेग फाइन लेग पर लगी जो देखने लायक थी। इस शॉट को देखने वालों को पुराने सचिन (Sachin) की याद आ जाएगी।

source

About Post Author