September 25, 2022

Birthday Special: 24 के हुए करामाती खान, जन्मदिन पर पढ़ें दुनिया के No-1 फिरकी गेंदबाज की कहानी

wp-header-logo-431.png

खेल: एक विदेशी गेंदबाज जिसने भारतीय क्रिकेट फैंस (Indian cricket fans) को अपना जबरा फैन बना दिया। क्रिकेट के मैदान पर उतरा और दुनिया भर में अपनी गेंदबाजी से छा गया। आक्रमकता भी तेज गेंदबाजों (fast bowlers)वाली। बचपन बम धमाकों के साए में गुजरा, लेकिन हवा में फैलते बारूद को उसने अपनी गेंदबाजी में भर लिया और अब मैदान पर अपनी फिरकी से बड़े-बड़े धमाके करता है। अपनी गुगली से बल्लेबाजों को चौकाता है राशिद खान और आज उनका 24 वां जन्मदिन (rashid khan birthday) है।
परिवार के साथ पाकिस्तान में रहते
राशिद खान आज अपना 24वां जन्मदिन मना रहे (rashid khan birthday) हैं। राशिद खान ने काफी संघर्ष के साथ अपनी सफर की शुरुआत की है। बहुत ही कम उम्र में उन्होंने बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। सिविल वॉर के कारण उन्हें अपना देश तक छोड़ना पड़ा था और वो कुछ दिनों के लिए परिवार के साथ पाकिस्तान में रहते (Pakistan) थे, लेकिन राशिद ने हार नहीं मानी और वो वापस अफगानिस्तान लौटे और अपने करियर को आगे बढ़ाया। वह दुनिया के सबसे युवा कप्तानों में से एक भी रहे हैं।
वनडे रैंकिंग में टॉप 10 में आने वाले युवा खिलाड़ी
2015 में राशिद ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने वनडे करियर का आगाज किया था। उसी साल उन्होंने जिम्बाब्वे के ही खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल डेब्यू भी किया (T20 International) था। 2018 में वह वनडे रैंकिंग में टॉप-10 में जगह बनाने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी बने (ODI rankings) थे। यहां तक कि वो ICC ऑल राउंडर रैंकिंग में भी टॉप पर रह चुके (ICC All Rounder Rankings) हैं।
टी20 में रह चुके हैं नंबर-1 गेंदबाज
राशिद खान के अचीवमेंट्स की (achievements of Rashid Khan) बात की जाए तो उन्होंने सबसे तेज 100 विकेट लेने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 5 टेस्ट मैच में 34 विकेट और वनडे के 74 मैच में 140 विकेट लिए हैं। वनडे में उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 7-18 का रहा है। IPL के साथ-साथ राशिद दुनियाभर की टी-20 लीग में खेलते हैं। IPL में वो गुजरात टाइटंस का हिस्सा (Gujarat Titans in IPL) है। उन्होंने अपने ओवरऑल टी20 करियर में 277 मैच खेले हैं और 384 विकेट अपने नाम किए हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author