December 8, 2022

Health Tips: क्या आपके शरीर का भी बढ़ रहा है कोलेस्ट्रॉल लेवल तो आज ही करें इन चीजों से परहेज

wp-header-logo-421.png

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ात वाली इन चीजों से करें परहेज

शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का अधिक हो जाना बेहद खतरनाक है। हाई हो जाने से हार्ट अटैक (Heart Attack) के आने का खतरा बढ़ जाता है। जो बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खानपान की वजह से होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) 200ml/dl से ज्यादा है तो यह शरीर के लिए खतरनाक है। ऐसा माना जाता है कि अगर एक बार व्यक्ति कोलेस्ट्रॉल से ग्रसित हो जाए, तो उसे लंबे समय तक दवाओं का सेवन करना पड़ता है। तो आइये जानते हैं शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) अचानक बढ़ जाने के कारण।

कॉफी (Coffee)
क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है, और ये ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) अचानक बढ़ता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि, जो लोग अधिक मात्रा में कॉफी (Coffee)का सेवन करते हैं उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल अचानक से हाई होने लगता है। इसलिए कॉफी का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।

मानसिक तनाव (Mental Stress)
कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक तनाव लेने से भी बढ़ जाता है। बता दें अधिक तनाव लेने से कोर्टिसोल हार्मोन (Cortisol Hormone) की कार्यक्षमता में कमी आती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होने लगता है। इसीलिए स्ट्रेस (Stress) नहीं लेना चाहिए।

स्मोकिंग (Smoking)
आपको बता दें स्मोकिंग भी कोलेस्ट्रॉल (Smoking) के लेवल को हाई कर देता है। बता दें जब सिगरेट और तंबाकू (Tobacco) का अधिक सेवन किया जाता है तो शरीर में कैटाकोलमाइन रिलीज होता है, ऐसा होने से लिपिड ब्रेकडाउन (lipid Breakdown) बढ़ता है। इसके साथ ही शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) का उत्पादन बढ़ जाता है।

मेडिसिन (Medicine)
शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) कुछ दवाओं (Medicine) के सेवन करने से भी बढ़ जाता है। आमतौर पर देखा जाता है कि हम दर्द, सिरदर्द, बीपी लो से आराम पाने के लिए हम कई तरह के दवाईयों का सेवन करते है। जिससे हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author