December 6, 2022

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहेंगी भारत की ये लीजेंड, 20 साल के करियर का होगा अंत

wp-header-logo-427.png

भारत की अनुभवी (India’s experienced) महिला गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami)जल्द इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने वाली हैं। अगर रिपोर्ट्स पर भरोसा करें तो झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) अगले महीने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलती नजर (chosen Lord’s) आएंगी और इसके लिए उन्होंने लंदन के ऐतिहासिक स्टेडियम लॉर्ड्स को चुना है। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम (international cricket after) एकदिवसीय मैच के बाद झूलन गोस्वामी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (Lord’s Cricket Ground)से संन्यास ले लेंगी, जो 24 सितंबर को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड (final ODI against England)में खेला जाएगा। यह मैच झूलन के करियर का भी आखिरी मुकाबला रहेगा (Jhulan’s career)।
बीसीसीआई उन्हें उचित विदाई देना चाहता
मीडिया रिपोेर्ट्स की माने तो बोर्ड के एक (board official) अधिकारी के कहा कि बीसीसीआई उन्हें “उचित विदाई” देने के लिए (BCCI excited) एक्साइटेड है, क्योंकि वर्ल्ड कप 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के अंतिम ग्रुप गेम से (South Africa) पहले उनको एक साइड स्ट्रेन (Jhulan) हुआ था और भारत को इसका नुकसान हुआ था। वहीं, “झुलन मैदान पर अलविदा नहीं कह पाई थीं।” ऐसे में बीसीसीआई ने उनके सुनहरे करियर को (golden career) अच्छी विदाई देने के लिए टीम में जगह दी है और वो आखिरी मैच सितंबर में (last match in September) खेलेंगी।
झूलन गोस्वामी को भारतीय टीम में जगह नहीं मिली थी
बता दें कि हाल ही में भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड (Indian women’s team) के ही बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग (team participated in the Commonwealth Games) लिया था। इसमें भारतीय टीम फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारी थी। इसके साथ ही टीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था। कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) के लिए झूलन गोस्वामी को भारतीय टीम में जगह नहीं मिली थी। मगर अब इंग्लैंड के खिलाफ ही वनडे सीरीज के लिए उनका सेलेक्शन किया गया (ODI series against England itself) है।
सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर है झूलन गोस्वामी
गौरतलब है कि 19 साल की उम्र में 2002 में डेब्यू (Jhulan Goswami)करने वाली झूलन गोस्वामी ने (debut in 2002) अब तक भारतीय टीम के लिए 12 टेस्ट, 201 वनडे और 68 टी20 मैच (Indian team) खेले हैं। इसमें उनका शानदार योगदान रहा है। झूलन ने इस (Jhulan has taken 44 wickets)दौरान टेस्ट में 44, वनडे में 252 और टी20 में 56 विकेट लिए हैं। झूलन वनडे में 200 से ज्यादा विकेट लेने वाली दुनिया की अकेली महिला प्लेयर भी हैं। साथ ही वह मिताली राज (Mithali Raj) (232) के बाद सबसे ज्यादा 201 वनडे मैच खेलने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर (201 ODI matches) हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author