December 6, 2022

गंजेपन की समस्या आपको भी कर रही है परेशान, फटाफट अपनाएं ये आसान उपाय

wp-header-logo-426.png

क्या आप भी बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या से परेशान है। कई लोग गंजेपन से बचने के लिए ना जाने कितने उपाय करते है, महंगी दवा से लेकर ट्रांसप्लांट (Transplant) तक कराते है। जिसमें अधिक पैसा बर्बाद करते है। लेकिन, फिर भी परेशानी दूर नहीं होती है। आमतौर पर यह समस्या अधिक उम्र वाले लोगों से लेकर कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिलता है। तो आइये जानते है ऐसे आसान उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर सकते है।
प्याज का रस लगाएं
प्याज का रस (onion juice ) लगाने से गंजेपन की समस्या हो सकती है। क्योंकि यह बालों को पोषण देता है। ऐसे में आपको प्याज का रस निकाल कर इससे अपने सिर के बालों का मसाज करें। जल्द ही बालों के झड़ने की समस्या (hair fall problem) से निजात मिलेगा।

प्याज और नारियल तेल से बनाये हेयर मास्क
बालों (Hair) को झड़ने से अगर बचाना है, तो नारियल तेल (coconut oil) का नुस्खा अपनाएं। इसमें प्याज का रस मिलाएं और इसे हेयर मास्क (Hair Mask) की तरह लगाएं।

प्याज और एलोवेरा से बनाएं
एलोवेरा (Aloe Vera) के कई फायदे है, यह चेहरे के निखार को और अधिक बढ़ा देता है। लेकिन, आप इसे अपने बालों पर भी ट्राई कर सकते है। बता दें प्याज और एलोवेरा दोनों ही उन एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) का बेस्ट सोर्स होते हैं, ये गंजेपन की समस्या को कर सकते हैं। एक कटोरी में एलोवेरा का रस ले और इसमें प्याज का रस मिलाएं। इसके बाद बालों में लगाएं और सूखने के बाद धोएं।

अंडे
अंडे (Eggs) में प्रोटीन (protein) का बेस्ट सोर्स होता है और अगर आप इसे भी प्याज के रस के साथ मिलाकर बालों में लगाते हैं, तो बालों के झड़ने की समस्या कम हो सकती है। इसके लिए एक अंडे ले इसमें प्याज का रस डालकर फेंट लें। अब इस हेयर मास्क (hair mask) को बालों में लगाएं और सूखने पर शैंपू से साफ कर लें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author