December 6, 2022

क्या आपकी बाइक भी पानी की तरह पी रही है पेट्रोल तो इन टिप्स को करें फॉलो, दोगुणा हो जाएगा माइलेज

wp-header-logo-439.png

Tips To Increase Mileage: अगर आप भी अपनी बाइक में फ्यूल (fuel) भरवाते-भरवाते थक चुके हैं और चाहते है कि आपकी बाइक कम तेल में ज्यादा दूरी तय करें तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। इस रिपोर्ट में हम बाइक की माइलेज बढ़ाने (increase mileage of bike) के कुछ आसान से टिप्स के बारे में बताएंगे। इन तरीकों को फॉलो करने के बाद आपकी बाइक कम पेट्रोल में ज्यादा दूरी तय कर पाएंगी।
1. समय पर सर्विस करवाना जरुरी
बाइक की सर्विस का सीधा असर माइलेज में पड़ता है। ऐसे में समय-समय पर बाइक की सर्विसिंग करवाना आवश्यक होता है। सर्विस कराते समय इंजन और गियरबॉक्स को लुब्रिकेशन मिलती है, जिससे माइलेज बढ़ती है। सर्विस कराने के बाद आपकी बाइक अच्छी माइलेज देगी।
2. बाइक को इकोनॉमी मोड पर चलाएं
जब भी आप बाइक चलाते है तो कोशिश करें कि इकोनॉमी मोड पर ही चलाएं। इकोनॉमी मोड में बाइक चलाने से फ्यूल कम खर्च होता है।
3. गियर शिफ्टिंग का रखें ध्यान
तेज रफ्तार में चलती बाइक के गियर बदलने से इंजन पर दबाव पड़ता है, जिससे फ्यूल की खप्त ज्यादा होती है। ऐसे में तेज रफ्तार से बाइक चलाते समय स्लो स्पीड में ही गियर चेंज करने चाहिए।
4. क्लच दबाने से बचें
बाइक चलाते समय जरुरत पड़ने पर ही क्लच का प्रयोग करना चाहिए। बार-बार कल्च दबाने से माइलेज कम होती हैं। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि कल्च का इस्तेमाल कम ही करें।
5. टायर की हवा चेक
टायर प्रेशर का माइलेज पर सीधा असर पड़ता है। टायरों में सही मात्रा में हवा का होना जरुरी है। हवा कम या बहुत अधिक होने से माइलेज कम आती है।
6. रेड लाइट पर बंद करें बाइक
छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप बाइक का पेट्रोल आसानी से बचा सकते हैं। जब भी आप रेडलाइट पर रुके तो बाइक को बंद कर देना चाहिए। आप भले ही 15 या 20 सेकंड के लिए रुके लेकिन एक महीने में आपको इसका रिजल्ट देखने को मिलेगा कि आपने अच्छा-खासा पेट्रोल बचा लिया है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author