July 5, 2022

Balanced Diet: लंबी जिंदगी और स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है अच्छा खानपान, जानिए कैसे बनाए संतुलित आहार

wp-header-logo-242.png

एक हेल्दी और अच्छी तरह से संतुलित भोजन (well-balanced diet) एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है। क्या आपने कभी अपनी प्लेट पर गौर किया है कि जरूरी पोषक तत्वों का अनुपात ठीक है या नहीं? आवश्यक पोषक तत्वों (essential nutrients) का सेवन सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छी तरह से बैलेंस डाइट (Balanced Diet) का सेवन जरूरी है, लेकिन कभी-कभी इस संतुलन को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। मौसमी सब्जियों, प्रोटीन और कार्ब्स का एक अच्छा संयोजन संपूर्ण स्वास्थ्य (well-balanced diet) और शरीर के वजन को बनाए रखने में सहायक है।
जब संतुलित आहार की बात होती है तो रोजाना के भोजन में शामिल पोषक तत्वों (essential nutrients) की बात हो रही होती है। डेली डाइट में सभी प्रकार के पोषक तत्वों का शामिल होना बेहद जरूरी होता है। कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट जैसे कुछ उदाहरणों से हम समझते हैं कि शरीर के लिए सभी जरूरी हैं। जब संतुलित भोजन की बात होती हैं, तो कौन-कौन से पोषक तत्व कितनी मात्रा में चाहिए यह जानना जरूरी होता है।
जिस डाइट में सभी पोषक तत्व (essential nutrients) जरूरी मात्रा में शामिल हों उसे बैलेंस डाइट (Balanced Diet) या संतुलित आहार कहा जाता है। संतुलित आहार में फल, सब्जी, दूध, आनाज और अन्य खाद्य सामग्रियों को शामिल किया जा सकता है। डेली डाइट में सभी प्रकार के पोषक तत्वों का शामिल होना बेहद जरूरी होता है। कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट जैसे कुछ उदाहरणों से हम समझते हैं कि शरीर के लिए सभी जरूरी हैं. जब संतुलित भोजन की बात होती है तो कौन-कौन से पोषक तत्व कितनी मात्रा में चाहिए यह जानना जरूरी होता है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source