June 29, 2022

World Boxing Championship: भारत की निकहत जरीन ने रचा इतिहास, वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड किया अपने नाम

wp-header-logo-370.png

विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप (World Boxing Championship) में भारत की निकहत जरीन (Nikhat Zareen) ने इतिहास रच दिया है। दरअसल बॉक्सिंग के फाइनल मुकाबले में निकहत ने जीत दर्ज कर गोल्ड मेडल (Gold Medal) अपने नाम किया है। 52 किग्रा, कैटेगरी में निकहत जरीन ने थाईलैंड (Thailand) की जिटपॉन्ग जुटामस को 5-0 से मात देकर जीत अपने नाम की। वहीं पूरे मुकाबले में निकहत का ही दबदबा रहा, उन्होंने अपने बाउट की शुरुआत ही विरोधी बॉक्सर को राइट हैंड से जैब मारते हुए की। निकहत जरीन लगातार इस टूर्नामेंट में छाई रहीं, पहले सेमीफाइनल में उन्होंने 5-0 से जीत दर्ज की, इसके आखिरी चार राउंड में सभी जजों ने उनके हक में ही फैसला सुनाया था। अब फाइनल में भी ऐसा ही दबदबा देखने को मिला। बता दें कि निकहत पिछले कुछ समय से बेहतरीन प्रदर्शन कर रही हैं। इससे पहले उन्होंने साल 2019 में एशियन चैंपियनशिप (2019 Asian Athletics Championships) में भी देश के लिए कांस्य पदक जीता था, जबकि इसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में उन्होंने ब्राजील की कैरोलिन डे अल्मीडा को 5-0 से मात दी।
निकहत जरीन महज 25 साल में भारती की पांचवीं महिला बॉक्सर बनीं हैं, जिन्होंने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 6 बार गोल्ड मेडल जीतकर रिकॉर्ड बनाया है। वहीं उनसे पहले भारत की तरफ से एमसी मैरी कॉम ने 6 बार इस रिकॉर्ड को बनाया। इसके अलावा सरिता देवी, जेनी आरएल और लेखा सी भी गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुकी हैं। इसलिए अब इस लिस्ट में निकहत का नाम भी जुड़ चुका है।
ONE FOR THE HISTORY BOOKS ✍️ 🤩

⚔️@nikhat_zareen continues her golden streak (from Nationals 2021) & becomes the only 5️⃣th 🇮🇳woman boxer to win🥇medal at World Championships🔥

Well done, world champion!🙇🏿‍♂️🥳@AjaySingh_SG#ibawwchs2022#IstanbulBoxing#PunchMeinHaiDum#Boxing pic.twitter.com/wjs1mSKGVX
हाल ही में उन्होंने Strandja Memorial में भी मेडल जीता था, इसके बाद वो यहां दो गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बॉक्सर बनी थीं। पिछले साल आयोजित टोक्यो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट को हराकर निकहत ने देश की उम्मीदें बढ़ा दी हैं। अब उनका निशाना पेरिस ओलंपिक पर टिकी हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source