June 28, 2022

Commonwealth Games : राष्ट्रमंडल खेलाें के लिए कुश्ती टीम में हिसार के दीपक नेहरा का चयन

wp-header-logo-369.png

पहलवान दीपक नेहरा।
इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से 8 अगस्त तक राष्ट्रमंडल खेल होंगे। दिल्ली के इंदिरा गांधी खेल स्टेडियम में हुए ट्रायल में क्षेत्र के शहीद भगत सिंह कुश्ती एवं कबड्डी अकेडमी मिर्चपुर ( हिसार ) के पहलवान दीपक नेहरा का चयन कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए भारतीय टीम में हुआ है। इससे पहले भी दीपक नेहरा 2021 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्राउज मेडल, जूनियर नेशनल प्रतियोगिता में दो गोल्ड मेडल और सीनियर नेशनल प्रतियोगिता में ब्रोंज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन कर चुके हैं। अब पहलवान कॉमनवेल्थ गेम में दमखम दिखाएगा।
गौरतलब है कि कुश्ती में प्रदेश के खिलाड़ियों ने अपनी अलग पहचान बनाई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में सदैव प्रदेश के पहलवानों का दबदबा रहता है। प्रदेश के युवा पहलवान अंतरराष्ट्रीय पटल पर नाम चमका रहे हैं। राष्ट्रमंडल खेलों के लिए चयनित पहलवानों में 97 किलोग्राम भार वर्ग में रोहतक के निंदाना निवासी दीपक नेहरा, 125 किलो भार वर्ग में हिसार के गांव बामला का मोहित, 86 किलोग्राम भार वर्ग में झज्जर के छारा का दीपक पूनिया, 74 किलोग्राम भार वर्ग में पुगथला का नवीन, 65 किलोग्राम भार वर्ग में मूलरूप से झज्जर फिलहाल मॉडल टाउन सोनीपत का बजरंग पूनिया और 57 किलोग्राम भार वर्ग में नाहरी सोनीपत का रवि दहिया का चयन भारतीय टीम के रूप में हुआ है।
शहीद भगत सिंह कुश्ती एवं कबड्डी अकेडमी मिर्चपुर के संचालक अजय पहलवान ने बताया कि प्रतियोगिता इंग्लैंड के बमिंर्घम में 28 जुलाई से 8 अगस्त तक होगी। ट्रायल प्रक्रिया में हरियाणा के पहलवानों ने अपना दम दिखाया और सभी छह भार वर्ग में हरियाणवी चुने गए। एकेडमी संचालक अजय पहलवान ने बताया कि दीपक ने रानी 97 किलोग्राम भार वर्ग में देश के जाने-माने पहलवानों को हराकर इस उपलब्धि को प्राप्त किया है। फाइनल मुकाबले में सत्यव्रत कादयान को हराते हुए अपना स्थान पक्का किया। वह देश व प्रदेश का नाम जरूर रोशन करेगा।

किस-किस से हुआ मुकाबला

दीपक ने पहले मुकाबले में महाराष्ट्र के पहलवान हर्षवर्धन को 7-0 के अंतर से हराया। सेमीफाइनल मुकाबले में अर्जुन अवॉर्डी पहलवान सत्यव्रत कादयान को 5-2 के अंतर से हराया और फाइनल मुकाबले में पंजाब के पहलवान 10-0 के अंतर से हराकर कॉमनवेल्थ गेम में अपना स्थान सुनिश्चित किया।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source