October 3, 2022

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनाये ये अच्छी आदतें, बेहतर रहेगा आप का डाइजेशन सिस्टम

wp-header-logo-324.png

बदलते मौसम और त्येाहार के अवसर पर खान-पान में लापरवाही बरतने से अक्सर लोग पेट में गड़बड़ी की शिकायत करते हैं। पेट को सेहतमंद रखने के लिए आपको कुछ हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) अपनानी चाहिए ताकि आपकी गट हेल्थ यानी डाइजेशन (Digestion System) सही रहे और दवा खाने की नौबत ही ना आए। इस बारे में मेडिका सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, कोलकाता में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग में निदेशक डॉ. प्रदीप शेट्टी कुछ बातों पर गौर करने की सलाह देते हैं।

-सबसे जरूरी है कि फिजिकली एक्टिव रहें। एथलीट्स और आम लोगों पर किए गए कई अध्ययन में पता चला है कि जो लोग हफ्ते में 3 घंटे एक्सरसाइज या वॉकिंग करते हैं, उनके माइक्रोबायोम (पेट में गुड बैक्टीरिया का डेरा) का कंपोजिशन काफी अच्छा रहता है।
-एक शहर से दूसरे शहर या दूसरे प्रदेश-देश में जाते हैं तो अकसर पेट खराब हो जाता है। ऐसा दूसरी जगह के भोजन और पानी में पाए जाने वाले अलग तरह के बैक्टीरिया की वजह से भी होता है। ऐसे में चिकित्सक की सलाह से प्रोबायोटिक्स ले सकते हैं।
-गट हेल्थ फिट रखने के लिए हेल्दी फूड आइटम्स डेली डाइट में शामिल करने चाहिए। रंग-बिरंगे फल और सब्जियां डेली लें। हाई फैट वाले प्रोसेस्ड फूड से पूरी तरह दूर रहें।
– समुचित मात्रा में फाइबर का सेवन करने से गट हेल्थ इंप्रूव होती है। इसे अपनी डाइट में अधिक शामिल करें।
-डॉक्टर से पूछे बिना अपनी मर्जी से एंटीबायोटिक ना लें। ये दवाएं बुरे के साथ अच्छे बैक्टीरिया को भी मारती हैं।
लेखक – शिखर चंद जैन
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author